Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Black Raisins: महिलाओं के लिए वरदान हैं ये काले ड्राई फ्रूट्स, हार्मोनल इम्बैलेंस-एनीमिया में है फायदेमंद

Black Raisins Benefits: आयुर्वेद में काली किशमिश को स्वास्थ्य के लिए रामबाण कहा गया है और इसे खाने से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. यहां जानिए इसके अन्य फायदे...

Latest News
Black Raisins: महिलाओं के लिए वरदान हैं ये काले ड्राई फ्रूट्स, हार्मोनल इम्बैलेंस-एनीमिया में है फायदेमंद

Black Raisins Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः किशमिश सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है और यह कई गंभीर बीमारियों में रामबाण दवा का काम करता है. यही वजह है कि कई लोग इसे डाइट में जरूर शामिल करते हैं. लेकिन, क्या आप काली किशमिश के बारे में जानते हैं? जी हां, काली किशमिश सेहत के लिए (Black Raisins Benefits) डबल फायदेमंद साबित होती है. बता दें कि आयुर्वेद में काली किशमिश को स्वास्थ्य के लिए रामबाण कहा गया है और इसे खाने से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. खासतौर से महिलाओं के लिए काली किशमिश (Kali Kishmish) को खाने के साथ-साथ इसका पानी पीने से मासिक धर्म की अनियमितता और हार्मोन का असंतुल भी ठीक हो सकते हैं. आइए जानते हैं महिलाओं के लिए काली किशमिश और इसका पानी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है... 

काली किशमिश के फायदे (Black Raisins Benefits For Women)
 
पीली किशमिश की तरह काली किशमिश भी शरीर में खून की कमी पूरी करती है. महिलाएं अक्सर एनीमिया का शिकार होती हैं और ऐसे में काली किशमिश एनीमिया में काफी आराम देती है. काली किशमिश में ढेर सारा आयरन (Iron) होता है. काली किशमिश में प्रोटीन, आयरन और ढेर सारा फाइबर होता है. इसके अलावा काली किशमिश में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी शरीर को कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं. 

व्हाइट डिस्चार्ज, पीरियड के दर्द-ऐंठन से निजात दिलाता है इस पेड़ की छाल, ऐसे करें इस्तेमाल

महिलाओं के लिए काली किशमिश खाने के फायदे

बता दें कि काली किशमिश आयरन से भरपूर होने के कारण महिलाओं के शरीर में ब्लड की कमी पूरी करती है. ऐसे में खासकर पीरियड्स (Periods) और डिलीवरी को बाद इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इससे शरीर को ढेर सारा आयरन मिल जाता है और खून की कमी पूरी होती है. बता दें कि पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाओं के शरीर में हार्मोनल इम्बैलेंस हो जाता है और कुछ ऐसा ही मैनोपॉज के दौरान होता है. ऐसे में रोज अगर काली किशमिश का पानी (Black Raisins Water) पिया जाए तो इससे शरीर में हार्मोन का असंतुलन सही हो जाता है.

मिलते हैं ये फायदे 
 
-बता दें कि बॉडी को सही तरीके से डिटॉक्स करने के लिए काली किशमिश बहुत कारगर मानी जाती है. 

-काली किशमिश खूबसूरती को बरकरार रखने में काफी कारगर है और इसका पानी रोज पीने से त्वचा पर प्राकृतिक ग्लो आता है, इससे चेहरा चमकने लगता है. 

ये डिटॉक्स ड्रिंक लिवर में जमा सारी गंदगी कर देगा बाहर, शरीर की अंदर से हो जाएगी सफाई

-इतना ही नहीं काली किशमिश में पाया जाने वाला आयरन महिलाओं के बालों को नैचुरली हेल्दी और शाइनी बनाए रखने में मदद करता है. ऐसे में अगर इसका पानी रोज पिया जाए तो बाल उम्र से पहले सफेद होने की परेशानी भी कम होने लगती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement