Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Fruit Leaves: डायबिटीज से अलसर तक, इन 6 बीमारियों से पाना है छुटकारा तो खाना शुरू कर दें इस फल की पत्तियां

अमरूद ही नहीं, बल्कि इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती हैं. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

Latest News
Healthy Fruit Leaves: डायबिटीज से अलसर तक, इन 6 बीमारियों से पाना है छुटकारा तो खाना शुरू कर दें इस फल की पत्तियां

डायबिटीज से अलसर तक, इन 6 बीमारियों से पाना है छुटकारा तो रोज खाएं ये पत्तियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दी के मौसम में बजार में फलों और सब्जियों की भरमार होती है, इन्हीं में से है अमरूद. इस मौसम में इसे लोग खूब खाना पसंद करते हैं. अमरूद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर है और यह कई बीमारियों में रामबाण औषधि का (Guava Leaves Benefits) काम करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं केवल अमरूद ही नहीं, बल्कि इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती हैं. यह डायबिटीज समेत अन्य कई बीमारियों में रामबाण औषधी का (Guava Leaves) काम करती हैं. ऐसे में आइए आपको बताते हैं अमरुद की पत्तियों का सेवन करने से आप किन बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं और इसके सेवन का सही तरीका क्या है... 

डायबिटीज

अमरुद की पत्तियों में भरपूर मात्रा में फाइबर प्रचुर होता है जो शरीर में शर्करा के पाचन में सहायक होता है और इसकी पत्तियों में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे ये आसानी से पच जाता है और धीरे-धीरे अवशोषित होता है. ऐसे में ग्लूकोज का लेवल तेजी से बढ़ता नहीं है. जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. बता दें कि मधुमेह के रोगियों को अमरूद का सेवन सुबह खाली पेट करना ज्यादा फायदेमंद होगा. 

पाचन तंत्र रखे दुरुस्त

अमरूद के पत्ते पाचन एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं, इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल एजेंट प्रभावी ढंग से हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने और बैक्टीरिया से विषाक्त एंजाइमों के प्रसार को रोकने में मददगार होते हैं. 

अलसर से दिलाए छुटकारा

अमरूद के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं और ये गैस्ट्रिक अलसर से बचाव करने में शरीर की मदद करते हैं. ऐसे में अगर आप गैस्ट्रिक अलसर से परेशान हैं तो आप अमरूद के पत्तों का सेवन जरूर करें.

पेट से जुड़ी समस्या 

अमरुद के पत्ते पेट से जुड़ी परेशानियों के लिए संजवीनी बूटी के समान है और कब्ज, दस्त, सभी चीजों के लिए अमरूद के पत्ते काफी फायदेमंद साबित होते है.

वजन कम करे

बता दें कि अमरूद के पत्ते की चाय या जूस बनाकर पीने से आपक वजन तेजी से कम होता है और अमरूद की पत्तियां कैलोरी फ्री होती हैं जिसके कारण वह वजन घटाने में असरादर साबित होती हैं. 

दिल का रखे ख्याल

अमरूद के पत्ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करते हैं साथ ही ह्रदय रोग की परेशानियों को भी दूर रखते हैं. इसके लिए अमरूद के पत्तों से बनी चाय के सेवन से ब्लड लिपिड, ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का निम्न स्तर और अस्वस्थ ट्राइग्लिसराइड्स में सुधार करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement