Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gudhal Benefits: महिलाओं की इन समस्याओं को दूर रखता है गुड़हल का फूल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Health Benefits Of Hibiscus Flower: गुड़हल का फूल महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, यहां जानिए इसके फायदे और सेवन का सही तरीका..

Latest News
Gudhal Benefits: महिलाओं की इन समस्याओं को दूर रखता है गुड़हल का फूल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Health Benefits Of Hibiscus Flower

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

घर के आसपास या बाग-बगीचों में मिल जाने वाला गुड़हल का फूल दिखने में जितना खूबसूरत लगता है, उससे कहीं ज्यादा यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है. खासतौर से यह फूल महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. बता दें कि गुड़हल का फूल विटामिन सी, मिनरल, आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट (Gudhal Benefits) आदि से भरपूर होता है, जो ब्लड प्रेशर पीरियड्स की समस्या दूर करने के (Hibiscus Benefits) साथ, स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि गुड़हल का फूल महिलाओं की सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और इससे किन समस्याओं से छुटकारा मिलता है. साथ ही जानेंगे (Gudhal Ka Fool) इसके इस्तेमाल का सही तरीका क्या है... 

पीरियड्स रेगुलर करने में मददगार

अगर आपका पीरियड्स रेगुलर नहीं हैं तो गुडहल की पत्तियों से बनी चाय पीना चाहिए. बता दें कि महिलाओं में पीरियड्स को रेगुलर बनाए रखने के लिए गुड़हल बहुत ही फायदेमंद होता है, दरअसल बॉडी में एस्‍ट्रोजन के लेवल के कम होने से हार्मोन्‍स का बैलेंस बिगड़ जाता है और इससे पीरियड्स सही समय पर नहीं आते हैं. ऐसे में गुड़हल के इस्‍तेमाल से पीरियड्स में किसी प्रकार की दिक्‍कत नहीं आती है. 

यह भी पढ़ें : सुबह सोकर उठने पर फूला-फूला नजर आता है चेहरा? इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत

पीरियड्स पेन करे दूर

वहीं कुछ लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत ज्‍यादा पेन होता है और अगर आपको भी ऐसी ही समस्‍या होती है तो गुड़हल में इसका इलाज छिपा है. बता दें कि गुड़हल की कोमल कली के बीज निकालकर दो कली सुबह खाली पेट खाना चाहिए. इसका सेवन रेगुलर 1 हफ्ते तक करने से आपको राहत महसूस होगी. 

मुंहासे व धब्‍बे करे दूर

इसके अलावा चेहरे से मुंहासे व धब्बे को दूर करने के लिए भी गुड़हल के फूल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है, बता दें कि इसके लिए फूल की पत्तियों को पानी में पीसकर उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे के धब्‍बे दूर हो जाते हैं और आपका चेहरा खिलने लगता है.  

स्किन के लिए है फायदेमंद

 बता दें कि गुड़हल का इस्तेमाल कॉस्मेटिक स्किन केयर प्रोडक्‍ट में भी किया जाता है. आप भी इसका इस्‍तेमाल चेहरे को ग्‍लोइंग और त्वचा की झुर्रियों से निजात पाने के लिए कर सकती हैं. दरअसल, इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं और गुड़हल में मौजूद विटामिन सी, शरीर को प्राकृतिक रूप से कोलेजन बनाने में भी मदद करता है. 

यह भी पढ़ें : शाकाहारी लोगों में सबसे ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी, जानें क्या हैं इसके लक्षण

मुंह के छाले से दिलाए निजात

मुंह में छाले होने पर खाना-पीना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो गुड़हल के पत्ते चबाएं. मुंह के छाले दूर करने के लिए गुड़हल के पत्ते चबाने से खाफी फायदा मिलता है. इससे आपको जल्‍दी ही आराम मिलेगा.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement