Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: कोलेस्ट्रॉल कम कर जोड़ों के दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाता है ये जंगली घास, ऐसे करें इस्तेमाल

Lemongrass Benefits: लेमन ग्रास के सेवन से कोलेस्ट्रॉल, दर्द और सूजन समेत कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है, यहां जानिए क्या है इसके सेवन का सही तरीका...

Latest News
Cholesterol Remedy: कोलेस्ट्रॉल कम कर जोड़ों के दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाता है ये जंगली घास, ऐसे करें इस्तेमाल

Health Benefits Of Lemongrass Herb

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियों का जिक्र मिलता है, जिसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल समेत अन्य कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है, इन्हीं में से एक है लेमन ग्रास (Lemongrass). बता दें कि लेमन ग्रास को एक आयुर्वेदिक औषधीय घास माना जाता हैं. कई लोग इसे जंगली घास के नाम से जानते हैं. लेमन ग्रास कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसमें फोलिक एसिड, फोलेट, जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटेशियम, आयरन, फास्फोरस, मैंगनीज, कैल्शियम और विटामिन ए, बी और सी जैसे अन्य कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यही वजह है (Health Benefits Of Lemongrassm) कि इसके सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि लेमन ग्रास सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और इसके सेवन का सही तरीका क्या है. आइए जानते हैं इसके बारे में..

लेमन ग्रास के सेवन के फायदे (Health Benefits Of Lemongrass Herb)

कोलेस्ट्रॉल करता है कम 

बता दें कि लेमनग्रास शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है और इससे हृदय रोग और इससे जुड़ी अन्य कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

पाचन में होता है सहायक

वहीं लेमनग्रास में ऐसे रसायन होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं और इससे कब्ज, सूजन और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से बचने में मदद मिलती है.

मोटापे रहता है नियंत्रित

बता दें कि लेमनग्रास में मौजूद साइट्रल का लंबे समय से मोटापे के इलाज और रोकथाम के लिए उपयोग किया जाता रहा है. दरअसल यह पेट की चर्बी के निर्माण को कम करता है. ऐसे में रोजाना लेमनग्रास चाय पीने से आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है. हालांकि इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए.

दर्द और सूजन से दिलाए राहत 

लेमनग्रास में एंटी-इंफ्लेमेटरी रसायन होते हैं जो शरीर में दर्द और सूजन को कम करने में मददगार होते हैं. इसलिए इसे गठिया, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्या के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार माना जाता है.

प्रतिरक्षा प्रणाली को देता है बढ़ावा

इसके अलावा लेमनग्रास में सिट्रल और लिमोनेन सहित एंटीबैक्टीरियल प्रभाव वाले कई रसायन शामिल हैं. बता दें कि इन गुणों में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और शरीर को बीमारियों से बचाने की क्षमता होती है.

यह भी पढ़ें : ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

जानें इस्तेमाल का सही तरीका 

- अगर आप सर्दियों में टोमैटो सूप पीते हैं तो इसमें लेमनग्रास डाल सकते हैं, बता दें कि इससे सूप की पौष्टिकता और स्वाद दोनों बढ़ जाता है.

इसके अलावा आप लेमनग्रास की चाय पी सकते हैं. इसके लिए लेमनग्रास को काटकर चाय में डाल सकते हैं.

वहीं खाना बनाने में भी 7-8 पत्तियां लेमन ग्रास डाल सकते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल कम मात्रा में ही करें.

- इसके अलावा अगर आप आइस टी पीना पसंद करते हैं, तो उसमें भी लेमनग्रास डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement