Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mulethi Benefits: सूखी खांसी से अस्थमा तक, ठंड में मुलेठी खाने से दूर रहेंगी ये गंभीर बीमारियां

Mulethi for Breathing Problems: यहां जानिए ठंड में मुलेठी खाने के क्या फायदे हैं. साथ ही जानेंगे इसके सेवन का सही तरीका क्या है, इसका नियमित सेवन करना चाहिए या नहीं...

Mulethi Benefits: सूखी खांसी से अस्थमा तक, ठंड में मुलेठी खाने से दूर रहेंगी ये गंभीर बीमारियां

सूखी खांसी से अस्थमा तक, ठंड में मुलेठी खाने से दूर रहेंगी ये गंभीर बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दी में मुलेठी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, इसके सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर होती हैं. यही (Mulethi for Breathing Problems) वजह है की कई लोग ठंड का मौसम शुरू होते ही इसका सेवन शुरू कर देते हैं. बता दें कि यह बारह मास तक फलने फूलने वाला हर्ब है और सदियों से आयुर्वेद और चीनी चिकित्सा में कफ खत्म करने वाले हर्ब (Mulethi Benefits) के रूप में इसका उपयोग किया जाता रहा है. इसलिए आयुर्वेद विशेषज्ञ ठंड शुरू होते ही मुलेठी का सेवन करने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं ठंड में मुलेठी खाने के क्या फायदे हैं. साथ ही जानेंगे (Mulethi Tea) इसके सेवन का सही तरीका क्या है, इसका नियमित सेवन करना चाहिए या नहीं... 

अस्थमा में फायदेमंद

बता दें कि मुलेठी में विटामिन सी, विटामिन ई, जिंक और सेलेनियम जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं और ये सेलुलर फ़ंक्शन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को हटाकर शरीर को शारीरिक तनाव से लड़ने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रभाव होता है और यह अर्थराइटिस और अस्थमा के उपचार में सहायता करता है.

बैक्टीरिया-वायरस से रहना है दूर तो रोज खाएं ये फल, बीमारियां रहेंगी कोसों दू

गले की खराश में फायदेमंद

मुलेठी या मंजिष्ठा एंटी इन्फ्लेमेटरी और सूदिंग गुणों के कारण गले की खराश से राहत दिलाने में मदद करता है. बता दें कि यह नेचुरल रूप से ब्रोंकस पर सुरक्षात्मक परत बनाती है और यह गले की असुविधा को कम करती है और इससे आराम दिलाती है. बता दें कि यह विशेष रूप से सर्दियों के दौरान फायदेमंद होता है. ऐसे में अगर आपको गले में खराश है, तो मुलेठी का छोटा टुकड़ा तुरंत राहत दिलाने में मदद करता है. 

सांस लेने में करता है मदद

सर्दी में सांस संबंधी समस्या होना आम है. बता दें कि ठंड में ज्यादातर समय घर के अंदर रहने पर वायरस अधिक आसानी से फैलने लगते हैं. ऐसे में मुलेठी या मंजिष्ठा का उपयोग करने से सांस संबंधी समस्या दूर हो जाती है. इसके अलावा यह कंजेशन से राहत देने और ब्रोन्कियल हेल्थ में भी मदद करती है. बता दें कि इसमें मौजूद गुण कफ हटाने वाले गुण बलगम को ढीला करने में मदद करते हैं, जिससे कफ को बाहर निकालना आसान हो जाता है.

मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

  • इम्युनिटी बूस्ट करे
  • शरीर में गर्माहट लाए
  • ड्राई स्किन से राहत दिलाए

ऐसे करें सेवन

बता दें कि ठंड के मौसम में मुलेठी की चाय का सेवन किया जा सकता है. इसके लिए दिन भर में 2-3 बार मुलेठी की चाय पीई जा सकती है. इससे खांसी कम होती है. इसके लिए सबसे पहले मुलेठी को चूड कर एक कप पानी में उबालना होगा, उबाल आने पर फ्लेम धीमा कर दें और 5 मिनट तक पकने दें. इसके बाद इसे छानकर पिएं.

डायबिटीज में मिठाई के विकल्प में खाते हैं डार्क चॉकलेट? जानें ब्लड शुगर पर क्या पड़ता है असर

रोज सेवन करना है सही? 

बता दें कि मुलेठी का सेवन करने के साथ कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. जैसे कि  मुलेठी चाय का सेवन दिन में 2 कप से ज्यादा न करें. इसके अलावा लीवर की बीमारी और डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को इसका नियमित सेवन नहीं करना चाहिए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement