Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sattu Benefits: विटामिन-मिनिरल की कमी समेत ये 4 बीमारियां दूर रखता है सत्तू, हड्डिया बनती हैं मजबूत

Health Benefits Of Sattu: सत्तू के सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. यह पाचन दुरूस्त रखने में मदद करता है और इससे विटामिन और मिनिरल की कमी दूर होती है.

Sattu Benefits: विटामिन-मिनिरल की कमी समेत ये 4 बीमारियां दूर रखता है सत्तू, हड्डिया बनती हैं मजबूत

विटामिन-मिनिरल की कमी समेत ये 4 बीमारियां दूर रखता है सत्तू

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बिहार, झारखंड और यूपी में आज भी कई लोग जब घर से बाहर जाते हैं तो सत्तू का सेवन जरूर करते हैं. दरअसल सत्तू में प्रोटीन के अलावा अन्य कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसके सेवन से शरीर को तकात मिलती है और दिनभर एनर्जी बनी रहती है. इतना ही (Health Benefits Of Sattu) नहीं जो लोग बॉडी या मसल्स बनाना चाहते है वे लोग प्रोटीन के रूप में इसे बहुत पसंद करते है. सत्तू के सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. यह पाचन दुरूस्त रखने में मदद करता है (Vitamin Deficiency) और इससे विटामिन और मिनिरल की कमी दूर होती है. आज हम आपको इस लेख (Sattu Benefits) के माध्यम से बता रहे हैं सत्तू के फायदे क्या हैं और आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

प्रोटीन का है अच्छा स्रोत 

बता दें कि सत्तू, भुने हुए चने से बनता है और इसे पौधे-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. दूध के साथ मिलाने पर यह एक प्रोटीन युक्त शेक बनाता है और इसके सेवन से मांसपेशियों को विकास में मदद मिलती है.

ऊर्जा बढ़ाने में करता है मदद

इसके अलावा केले से कार्बोहाइड्रेट और केले और सत्तू दोनों में प्राकृतिक शर्करा तेजी से ऊर्जा को बढ़ाने में मदद कर सकती है. बता दें कि यह विशेष रूप से प्री-वर्कआउट ड्रिंक के रूप में या ऊर्जा के स्तर को फिर ऊपर लाने के लिए उपयोग किया जाने वाला नाश्ता हो सकता है.

पाचन स्वास्थ्य को बनाए बेहतर
 
सत्तू और केले दोनों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन में सहायता करता है और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है. फाइबर हेल्दी गट माइक्रोबायोम का भी समर्थन करता है और इससे पाचन को अच्छा करने में मदद मिलती है. 

विटामिन और मिनिरल की कमी करे दूर

केले में विटामिन सी और विटामिन बी 6 जैसे आवश्यक विटामिन और मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं. वहीं सत्तू विभिन्न विटामिन और मिनिपल भी प्रदान करता है, ऐसे में ये ड्रिंक को काफी स्वस्थ बनाता है.

ऐसे बनाए सत्तू का शेक
 
इसके लिए सबसे पहले एक मिक्सर ग्राइंडर में भूने हुए काले चने को डालकर एक पाउडर बना लें और फिर इस पाउडर में अब दूध, केला, खजूर और गुड़ मिलाएं. फिर इसे ग्राइंडर में मिक्स कर लें, जिसके बाद ये एक शेक जैसा बन जाएगा. ऐसे में इस शेक को आप नारियल के साथ सजा कर परोस सकते है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement