Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीज खाने से मिलते हैं ये 6 फायदे, सेहत से लेकर कई बीमारियों का है रामबाण इलाज 

पपीते के बीजों में औषधीय गुण होते हैं. यह महिलाओं की पीरियड के दर्द में बेहद फायदेमंद होती है.

Latest News
Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीज खाने से मिलते हैं ये 6 फायदे, सेहत से लेकर कई बीमारियों का है रामबाण इलाज 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर पपीते को काटकर उसके बीजों को निकाल देते हैं तो यह बड़ा नुकसान हो सकता है. इसकी वजह पपीते के साथ ही इसके बीजों का दर्जनों औषधीय गुणों से भरपूर होना है. पपीते के बीज स्किन से लेकर वजन को कम करने में बेहद फायदेमंद होते हैं. खासकर यह महिलाओं को कई बीमारियों में फायदा पहुंचाते है. आइए जानते हैं पीपते के काले बीजों में छिपे पोषक तत्व और मिलने वाले फायदे...

ऐसे खाएं पपीते के बीज

पपीते के बीजों को खाने के लिए पहले पीसकर पाउडर बना लें. अब इसे दो से तीन दिन धूप में सुखाएं. इसके बाद एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें. इसका नियमित सेवन करें. 

Anti Cancer Foods: इन फूड्स के डाइट में शामिल करने से कम हो जाता है कैंसर का खतरा, फैलने से रोकते हैं ट्यूमर
 

पपीते के पत्तों मिलने वाले पौष्टिक तत्व

पपीते की तरह ही इसके बीज भी ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर हैं. इनमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, मिनरल्स, फास्फोरस, फैटी एसिड, मोनोसैचुरेटेड मिलते हैं. काले भूरे रंग के इन बीजों को टेस्ट कसैला होता है. इनको सुखाकर पीसकर पाउडर बनाकर ही खाया जा सकता है.    

इन चीजों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं पपीते के बीज

वजन को घटाता है पपीते के बीजों का सेवन

पपीते के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसके साथ ही यह वजन को कम करने में फायदेमंद होता है. यह वेस्ट मैटेरियल आसानी से बाहर निकल जाता है. पपीते के बीजों में मेटाबॉलिज्म सिस्टम को सही रखता है.  

Yoga For Kidney: यूरिक एसिड किडनी को कर रहा है इफेक्ट तो आज से ही करें ये 4 योगासन, फिट हो जाएगी ​Kidney

पीरियड के दर्द को करता है सही

महिलाओं में पीरियड के समय पेट में होने वाले दर्द में यह लाभ पहुंचाता है. बीज से मिलने वाले कैरोटीन, एस्ट्रोजन हार्मोंस को कंट्रोल करता है. यह पीरियड रेगुलेट करने में भी मदद करता है.  

Diabetes Tips: प्री-डायबिटीज को नजरअंदाज करने से किडनी हो सकती है खराब, ऐसे करें लाइफस्टाइल को मैनेज

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

पपीते के बीज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. इसके साथ ही इसमें मिलने वाले मोनोसैचुरेटेड एसिड बैड को कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करते हैं. 

आंत भी रहती है फिट 

पीपते के साथ ही इसके बीज भी पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं. यह आंतों में जाने वाले नुकसानदायक कीड़ों और बैक्टीरिया को मारता है. यह मोशन क्रिया को भी सही करता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement