Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mango News: आम की गुठलियां भी बड़े काम की चीज हैं, जानिए इसके फायदे

आम जितना स्वादिष्ट होता है उससे कही ज्यादा उसकी गुठली फायदेमंद होती है. पढ़े आम की गुठिलियों के बड़े फायदों पर के.टी.अल्फी की रिपोर्ट

Mango News: आम की गुठलियां भी बड़े काम की चीज हैं, जानिए इसके फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आम को फलों का राजा कहा जाता है. हमारे देश में आम को लेकर कई कहावतें भी हैं जैसे कि 'आम के आम गुठलियों के दाम', 'आम खाओ गुठलियां मत गिनो' लेकिन क्या आपको पता है कि आम (Mango) जितना स्वादिष्ट होता है उसकी गुठली सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद होती है. अगर आप आम खा के गुठलियों को फेंक देते हैं तो ऐसी गलती अब मत ही कीजिए. 

गुठली में भी है पोषक तत्व

आम में भारी मात्रा में मिनरल्स, विटामिन और एंटीओक्सिडेंट पाए जाते हैं जो हमें स्वास्थ्य रखने में सहायक होते हैं और साथ ही यह भारत का राष्ट्रीय फल भी है. इसके अलावा यह पाकिस्तान, फिलिपींस का भी राष्ट्रीय फल कहा जाता है लेकिन सिर्फ आम ही नहीं आम की गुठली भी काफी फायदेमंद होती है.

बीमारियों के लिए बेहतरीन इलाज

आम की तरह ही आम की गुठली में ऐसे कई पोषक तत्व पाए गए हैं जिनमें कोलेस्ट्रॉल, डायरिया और दिल से जुड़ी बिमारियों से लड़ने की क्षमता होती है. अगर आप दस्त से पीड़ित हैं तो आप आम की गुठली का चूरन लेने से आपको फायदा हो सकता है. आम की गुठली का चूरन बना कर एक गिलास में पानी और शहद के साथ मिलाकर आप इसका सेवन कीजिये। असर थोड़ी देर में मालूम पड़ जाएगा. 

विशेषज्ञों का मानना है कि गुठली के सेवन से आपके दिल तक रक्त का संचालन अच्छा होता है. शुगर लेवल भी नॉर्मल रहता है. आम की गुठली खाने से खून की कमी से भी बचा जा सकता है. इसमें साईट्रिक एसिड भी पाया जाता है जिस वजह से यह पाचन तंत्र को ठीक रखने में सहायक होता है. अगर हर दिन आम की गुठली के चूरन को खाया जाए तो यह कब्ज और पाइल्स जैसी बिमारियों को रोकने में भी मदद करता है.

कई रोगों से मिलेगी निजात

खाद्य विज्ञान और खाद्य सुरक्षा के व्यापक समीक्षा के अध्ययन और रिसर्च में यह बात सामने आई है कि गुठलियों में  मौजूदा फाइबर ,रोगों से लड़ने वाली प्रतिरोधी क्षमता का भी विकास करती है जो हमारे शरीर को स्वास्थ्य रखने में सहायक होती है. यह कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाता है.

Twitter को सुरक्षित बनाएंगे Elon Musk, अब हैकर्स इसे नहीं कर सकेंगे हैक

खूबसूरती में होगा इजाफा

अपने लुक्स के लिए आम की गुठली को अपने चेहरे पर लगाइए और 30 मिनट तक छोड़ दीजिये. इसमें बीटा कैरोटीन और विटामिन A रहता है जो आपकी मुरझाई हुई त्वचा में जान देता है और साथ ही acne जैसी बिमारियों से भी लड़ता है. इस प्रक्रिया को करने का सही समय रात में सोने से पहले है. 

कोयला संकट के बीच Indian Railways ने लिया बड़ा फैसला, रद्द किए यात्री ट्रेनों के 670 फेरे

ऐसे में यह कह जा सकता है कि आम के साथ ही आम की गुठलियों से भी बड़ा फायदा होता है औऱ इसलिए इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता है. आप भी गुठली का उपयोग कर इसके फायदे उठा सकते हैं. 

Power Crisis: भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में गहराया बिजली संकट, मेट्रो पर भी लग सकता है ब्रेक!

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement