Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Breakfast For Diabetes: डायबिटीज मरीज सुबह नाश्ता करते समय इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होगा शुगर लेवल हाई

Morning Tips To Lower Blood Sugar: अगर आपको शुगर की समस्या है और आप इसपर काबू पाना चाहते हैं तो सुबह नाश्ते करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें...

Latest News
Breakfast For Diabetes: डायबिटीज मरीज सुबह नाश्ता करते समय इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होगा शुगर लेवल हाई

Breakfast For Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः  खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण आजकल लोगों में डायबिटीज की समस्या आम हो गई है और इसकी वजह से अक्सर लोगों को हाई शुगर लेवल का (Morning Tips To Lower Blood Sugar) सामना करना पड़ता है. बता दें कि जब ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहता है तो ऐसी स्थिति में दूसरे गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में शुगर कंट्रोल में ना रहने के कारण डायबिटीज पेशेंट को किडनी रोग, डायबिटिक रेटिनोपैथी, डायबिटिक फूट, ग्लूकोमा, डायबिटिक न्यूरोपैथी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा (Tips To Lower Blood Sugar) बढ़ जाता है. इसलिए  शुगर को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी होता है. हालांकि लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव कर इसे कंट्रोल में रखा जा सकता है. ऐसे  में अगर आपको शुगर की समस्या है और आप इसपर काबू पाना (Healthy Breakfast For Diabetes) चाहते हैं तो सुबह नाश्ते करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें...

करें पौष्टिक संतुलित नाश्ता

बता दें कि हेल्दी नाश्ता चयापचय को नियंत्रित करता है, जो कि ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन का उत्पादन करने में मदद करता है. इसके अलावाा यह टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है. इतना ही नहीं यह दिन की शुरुआत करने के लिए ऊर्जा भरने में मदद करता है.  

ये डिटॉक्स ड्रिंक लिवर में जमा सारी गंदगी कर देगा बाहर, शरीर की अंदर से हो जाएगी सफाई

नाश्ते में शामिल करें पर्याप्त प्रोटीन और फाइबर 
 
सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी है और इसमें कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन और आवश्यक विटामिन और मिनरल्स वाले खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करने चाहिए. इसके अलावा आप अपने सुबह के भोजन में ज्यादा कार्ब्स शामिल करने से बचें. साथ ही नाश्ते में साबुत अनाज और अनाज फाइबर, प्रोटीन और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड वाली चीजों को अधिक शामिल करें.

सुबह चीनी का सेवन करने से बचें

सुबह के नाश्ते में अक्सर लोग पैकेज्ड फलों का रस और कई तरह की मीठी चीजें खाते हैं, क्योंकि लोग इन्हें बनाना आसान और हेल्दी समझते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है इन पैकेज्ड उत्पादों में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है और ये शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. 

Protein का पावरहाउस है ये स्पेशल दाल, रोज खाने से कोलेस्ट्रॉल-लिवर की समस्या रहती है दूर

कैफीन का सेवन कम करें

इसके अलावा सुबह के समय अधिक कैफीन के सेवन से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं. बता दें कि चार सप्ताह से अधिक समय तक नियमित रूप से अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में इंसुलिन संवेदनशीलता कम हो जाती है और अत्यधिक कैफीन से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ने का खतरा बना रहता है.

हाइड्रेटेड रहना है जरूरी

हाइड्रेटेड रहना बहुत ही जरूरी है. यह शरीर को अच्छे से काम करने में मदद करता है और त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करता है. इतना ही नहीं ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव से निपटने और किडनी, नर्वस और हार्ट सिस्टम को नुकसान से बचाने के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना एक प्रभावी उपाय है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement