Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Kidney Diet: किडनी को हेल्दी और फिट रखते हैं ये 8 फूड्स, डाइट में शामिल करते ही मिलने लगेगा फायदा

किडनी स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती है. इसे साइलेंट बीमारियों डैमेज करती है.इनसे बचाएं रखने के लिए डाइट में इन फूड्स का सेवन करना फायदेमंद होता है

Healthy Kidney Diet: किडनी को हेल्दी और फिट रखते हैं ये 8 फूड्स, डाइट में शामिल करते ही मिलने लगेगा फायदा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अक्सर हम दिल से लेकर दिमाग को फिट रखने के लिए डाइट का ध्यान रखते हैं. इन्हें फायदा पहुंचाने वाली तमाम चीजें खाते हैं, लेकिन इसबीच किडनी पर ध्यान देना भूल जाते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सर्तक हो जाइए. क्योंकि किडनी हमारे शरीर में अहम रोल निभाती है. इसमें साइलेंट बीमारियां घूस जाती है, जो किडनी डैमेज करने का काम करती है. इसे कई बीमारियों से लेकर जान जाने तक का खतरा बन जाता है. ऐसे में किडनी को बीमारियों से दूर रखने के लिए हमें डाइट में 8 चीजों को शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं इन चीजों के फायदे... 

किडनी को सही रखती हैं डाइट में शामिल ये 8 फूड्स

गोभी पाचन तंत्र को रखती है स्वस्थ

गोभी खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मिलने वाले विटामिन, कंपाउंड, सोडियम और फाइबर होता है. जो पाचन तंत्र को सही बनाए रखता है. पत्ता गोभी में इनसॉल्युबल फाइबर होता है. यह किडनी को फायदा पहुंचाते हैं.  उसकी कार्य क्षमता को बढ़ाते हैं.

फूलगोभी का करें सेवन

फूलगाभी में विटामिन की भरमार होती है. इसमें विटामिन बी, सी, के और फोलेट, इंडोल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे मिलने वाले पोषक तत्व पाचन तंत्र को सही करने के साथ ही किडनी की फिल्टर पावर को बूस्ट करते हैं. 

स्वाद के साथ पौषक तत्वों से भरपूर है प्याज

प्याज खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही पौषक तत्वों से भरपूर सब्जी है. इसमें विटामिन बी,सी, मैंगनीज और प्रीबायोटिक फाइबर होते हैं. यह किडनी के फायदेमंद होते हैं. उसकी क्षमताओं को बढ़ाते हैं और हेल्दी रखते हैं. 

शकरकंद भी लाभदायक

शकरकंद में मोटापे को घटाने और वजन को कम करने में कारगार है. इसमें मिलने वाले उच्च विटामिन और मिनिरल बेहद लाभदायक होते हैं. 

लहसुन

लहसुन खाने में स्वाद देने के साथ ही औषधीय गुणों से भरपूर है. यह ब्लड प्रेशर को ठीक करने से लेकर पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से लेकर विटामिन बी6, विटामिन सी, सल्फर यौगिक और मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यह पेट संबंधित बीमारियों को दूर करता है. इसे किडनी का फायदा मिलता है. 

अंडा

अंडे में बेहतर गुणवत्ता वाले प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इन्हें हर दिन की डाइट में सही मात्रा में शामिल करना फायदेमंद होता है. यह किडनी को स्वस्थ रखने में भी अहम भूमिका निभाता है. 

सेब

सदाबाहर फलों में आने वाला सेब त्वचा से लेकर पेट की कई बीमारियों को दूर रखता है. इसका नियमित सेवन पेट संबंधित बीमारियों को दूर रखने के साथ किडनी को सही रखता है.

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

किडनी को सही रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. इसे किडनी को खराब वसा से लेकर पेट में जमने वाले अन्य गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement