Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heatwave ने बढ़ाई दिल के मरीजों की टेंशन, भीषण गर्मी के कारण बढ़े ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक के मामले

Heart Attacks From Extreme Heat: इस बार दिल्ली समेत देश के अन्य हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण हार्ट अटैक और ब्रेन स्‍ट्रोक के मामले भी देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में हार्ट के मरीजों को इस मौसम में खास ध्यान देने की जरूरत है...

Latest News
Heatwave ने बढ़ाई दिल के मरीजों की टेंशन, भीषण गर्मी के ��कारण बढ़े ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक के मामले

Heatwave

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली समेत देश के कई अन्य हिस्सों में गर्मी से कोहराम मचा (Heatwave) हुआ है, भीषण गर्मी और लू की चपेट में आने से आए दिन कई लोगों के मौत की खबर आ रही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पहली बार इस भीषण गर्मी के कारण लू, हीट स्ट्रोक के अलावा कई अन्य गंभीर साइड इफेक्‍ट्स भी सामने आ रहे हैं. हीट स्ट्रोक (Heat Stroke), लू और गर्मी से होने वाले इन समस्याओं से बचाव के लिए DDMA ने गाइडलाइन (Heatwave Alert) भी जारी कर दी है... 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्मी में तापमान बढ़ने के कारण हार्ट से (Heart Attacks Due To Extreme Heat) जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा भी तेजी से बढ़ा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस बार पड़ रही भीषण गर्मी के कारण हार्ट अटैक और ब्रेन स्‍ट्रोक (Brain Stroke) के मामले भी देखने को मिल रहे हैं. इसलिए खासतौर से हार्ट (Heart Attack) के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. 

भीषण गर्मी बन रहा हार्ट अटैक का कारण

PSRI के सीनियर न्‍यूरोलॉजिस्‍ट डॉ. भास्‍कर शुक्‍ला के मुताबिक, आमतौर पर हार्ट अटैक और ब्रेन स्‍ट्रोक के मामले ज्यादातर सर्दियों में ही देखने को मिलते हैं. लेकिन, अब गर्मियों में भी हार्ट अटैक और ब्रेन स्‍ट्रोक के मामले देखने को मिल रहे हैं. 


यह भी पढ़ें:  Heatwave Alert: गर्मी से उबला  Delhi-NCR, DDMA ने जारी की गाइडलाइन 


हालांकि गर्मी में आने वाले हार्ट अटैक और ब्रेन स्‍ट्रोक के मामलों के पीछे का कारण क्या है इसका पता शोध के माध्यम से ही लगाया जा सकता है. लेकिन प्राथमिक तौर पर ऐसा कहा जा सकता है कि जिस तरह से तापमान में इजाफा हुआ है, यह इसका एक कारण हो सकता है. 

बढ़ती गर्मी बीमार लोगों के लिए बन रही मुसीबत

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर कोई मरीज किसी भी तरह की बीमारी से जूझ रहा है तो ये भीषण गर्मी मरीज की परेशानी को और बढ़ा रही है. ऐसे में अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से ग्रसित हैं तो बढ़ता तापमान आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है. ऐसे में इस भीषण गर्मी में अपनी सेहत का ख्याल रखें और DDMA द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करें. 


यह भी पढ़ें: भीषण गर्मी में बढ़ सकता है Sugar Level, ये लक्षण दिखते ही करें जांच  


गर्मियों में हार्ट अटैक से ऐसे करें बचाव

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर में पानी की कमी के कारण हार्ट से जुड़ी समस्याएं ट्रिगर हो सकती हैं. ऐसे में इस मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के शरीर में पानी की कमी न होने दें औप पानी पीते रहें. इसके अलावा धूप से बचने के लिए टोपी, छाता और सनस्क्रीन का उपयोग करते रहे हैं.  साथ ही गर्मियों में हल्के और ठंडे आहार का सेवन करें, इसके लिए आप डाइट में तरबूज, खीरा, और लौकी जैसे फल और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement