Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Prevention Tips: ये 5 पत्ते डेंगूू से बचाएंगे, बस जानिए इन्‍हें लेने का तरीका

Leaves For Dengue: गर्मी और बरसात के साथ ही डेंगू और चिकनगुनिया का खतरा भी बढ़ता है. इन दोनों ही बुखार में प्‍लेटलेटस बहुत तेजी से कम होता है. यहां आपको पांच ऐसे पत्‍तों के बारे में बताएंगे जो इन बीमारियों से लड़ने में बहुत फायदेमंद होते हैं.

Latest News
Dengue Prevention Tips: ये 5 पत्ते डेंगूू से बचाएंगे, बस ज�ानिए इन्‍हें लेने का तरीका

डेंगू से बचाएंगे ये पत्‍ते 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बदलते मौसम के साथ ही डेंगू का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. डेंगू और चिकनगुनिया दोनों ही जानलेवा बीमारियां है, इसलिए इनको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. दोनोंं ही बीमारी में आराम करना बहुत जरूरी होता है और अधकि से अधिक तरल पदार्थ भी लेना होता है. तो चलिए आपको आज डेंगू के लक्षण के साथ इससे लड़ने में काम आने वाली घरेलू औषध‍ि के बारे में बताएं.    

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति में डेंगू होता है तो इसके लक्षण 3 से 4 दिन तक रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Mistakes In Mansoon: बरसात में ये गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, जानें कैसे बचें

क्या है डेंगू के लक्षण (Symptoms of Dengue Fever)

  1. तेज बुखार
  2. सिर दर्द
  3. थकान
  4. मितली और उल्टी
  5. त्वचा पर लाल चकत्ते
  6. भूख ना लगना।
  7. आंखों के पीछे दर्द
  8. जोड़ों और मांसपेशियों में तेज दर्द
     

डेंगू से निजात दिलाएंगे ये पत्ते
 

यह भी पढ़ें: पुरुष में बांझपन का कारण है Weak Sperm, इस तकनीक से दूर होगी Male Infertility 

मेथी की पत्तियां
आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मिनरल्स से भरी  मेथी की पत्तियां डेंगू के खतरे को कम करती है.बुखार में मेथी की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते है. इससे शरीर को डेंगू से रिकवरी में तेजी आती है.

गिलोय
गिलोय कई तरह की बीमारियों से लड़ने में कारगर है.  डेंगू बुखार में गिलोय के पत्ते का जूस पीने से प्लेटलेट्स काउंट तेजी से बढ़ता है. गिलोय का सेवन करने से इंफेक्शन का खतरा कम होता है.

तुलसी के पत्ते
तुलसी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो डेंगू से लड़ने में मददगार साबित हो सकती हैं. डेंगू के मरीज तुलसी के पत्तों के साथ काली मिर्च को पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और मरीज जल्दी रिकवर कर सकता है.

हरसिंगार के पत्ते
हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा पीना डेंगू के बुखार में फायदेमंद होता है. इसके लिए हरसिंगार के पत्तों को 1 गिलास पानी में उबाल लें. पानी आधा हो जाने पर पत्तों को अलग कर लें. मरीज को हर 2 से 3 घंटे के अंतराल पर 2 से 3 चम्मच हरसिंगार का काढ़ा पीने के लिए दें. इससे डेंगू बुखार जल्दी कम होगा।

पपीते का पत्ता
हाई एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिनम से भरा हरा पत्‍ता शरीर में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मददगार होता है. डेंगू से पीड़ित जिन मरीजों का प्लेटलेट्स काउंट नहीं बढ़ रहा है, उन्हें पपीते के पत्तों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ पपीते के पत्ते पेट से संबंधित बीमारियों से भी निजात दिलाते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement