Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: शरीर की एक-एक नस को खोल देगी ये हर्लब टी, ब्लड में जमी वसा पानी की तरह बह जाएगी

ब्लड कोलेस्ट्रॉल से नसों में ब्लॉकेज होने लगी है तो रोज सुबह एक कप ग्रीन सब्जी से बनी चाय पीना शुरू कर दें, पानी की तरह वसा बह कर बाहर निकल जाएगी.

Latest News
Cholesterol Remedy: शरीर की एक-एक नस को खोल देगी ये हर्लब टी, ब्लड में जमी वसा पानी की तरह बह जाएगी

Bad Cholesterol Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण ही नसों में ब्लॉकेज की समस्या होती है और इससे खून का दौरा रुकने लगता हैं. ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने से हार्ट पर प्रेशर बढ़ने लगता है. लंबे समय तक हार्ट पर बनने वाला ये दबाव हार्ट अटैक का कारण बन जाता है. यही नहीं कई बार ब्लड या नसों में जमी वसा थक्के में बदल कर नसों को ब्लॉक कर देती हैं जिससे स्ट्रोक आ जाता है.

यदि हाई कोलेस्ट्रॉल को समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो जान तक चली जाती हैं. डाइट और एक्सरसाइज पर ध्यान देकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है. यहां आपको आज एक ऐसे हर्बल टी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आसानी से नसों की ब्लॉकेज को ओपन कर फैट के पानी की तरह पिघलाकर बाहर कर सकता है. 

नाचते-गाते और बैठे जानिए क्यों हो रहा है हार्ट फेल, कार्डिएक अरेस्ट और हार्ट अटैक में कौन ज्यादा खतरनाक

इस सब्जी से बनेगी औषधिय चाय

करेले से बनी चाय (Bitter Gourd Tea) ही नसों की ब्लॉकेज को ओपन कर फैट को मेल्ट करने का काम करती हैं. करेला एंटी डायबिटीक होने के साथ ही एंटी-कोलेस्ट्रॉल और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है. नसों में जमी वसा को पिघलाने के लिए रोज सुबह खाली पेट करेले की चाय जादुई असर दिखाती है. 

कैसे बनाएं करेले की चाय?
सूखा या ताजा काटकर 1 कप पानी में उबाल लें. इसके बाद इसे छान लें. अब इसमें नींबू का रस मिक्स कर लें. ये करेले की कड़वाहट को काटेगा और विटामिन सी फैट को मेल्ट करने में मददगार भी होगा. आप चाहें तो करेले के पत्तों की चाय भी बना सकते हैं. 

करेले की चाय के और भी हैं फायदे

High Cholesterol: खाली पेट नींबू पानी से लेकर खाएं ये 4 चीज, 7 दिनों में हाई से लो लेवल पर आ जाएगा कोलेस्ट्रॉल

आंखों की रोशनी बढ़ेगी
करेले में विटामिन ए की मौजूदगी होती है, जो आपकी आंखों के लिए भी हेल्दी हो सकता है. इसके सेवन से आप आपने आंखों की रोशनी में सुधार कर सकता हैं. यह विटामिन ए बीटा-कैरोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

लिवर डिटॉक्स होगा
करेले की चाय आपके लिवर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकती है. साथ ही यह आपके आंतों को भी साफ कर सकती है. नियमित रूप से करेले की चाय का सेवन करने से आप अपच को भी दूर रख सकते हैं. 

इम्यूनिटी होगी बूस्ट
करेले की चाय का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है. दरअसल, करेले में विटामिन सी की प्रचुरता होती है, जो संक्रमण से लड़ने में भी आपकी मदद कर सकता है. नियमित रूप से करेले की चाय पीने से आप प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकते हैं. 

Cholesterol Remedy: नसों में भर गया है कोलेस्ट्रॉल ? ये 6 चीजें ब्लड में जमा फैट को मोम की तरह पिघला देंगी

ब्लड शुगर होगा कंट्रोल
करेले को पारंपरिक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक प्राकृतिक आहार माना जाता है. ऐसे में अगर आप नियमित रूप से दूध वाली चाय के बजाय करेले की चाय पीते हैं तो इससे काफी हद तक डायबिटीज कंट्रोल होगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement