Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Effects: बढ़ता Blood Sugar Level देता है इन खतरनाक बीमारियों को दावत, डायबिटीज नहीं की कंट्रोल तो होगी मुसीबत

Diabetes Effects On Body: शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी होता है. कई बार लोगों को ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Latest News
Diabetes Effects: बढ़ता Blood Sugar Level देता है इन खतरनाक बीमारियों को दावत, डायबिटीज नहीं की कंट्रोल तो होगी मुसीबत

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी एक लाइलाज बीमारी है. डायबिटीज (Diabetes) में व्यक्ति के ब्लड में शुगर का लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है. इस बीमारी का कोई स्थाई इलाज नहीं है एक बार डायबिटीज (Diabetes) हो जाए तो इसे जीवनभर के लिए कंट्रोल करना पड़ता है. ऐसे में डायबिटीज होने पर शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी होता है. कई बार लोगों को डायबिटीज की वजह से और भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. डायबिटीज (Diabetes) की वजह से व्यक्ति को कई खतरनाक बीमारियों (Danger of Diabetes) का सामना करना पड़ता है तो चलिए आपको इन बीमारियों के बारे में बताते हैं जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में न होने की वजह से होती हैं.

बढ़ते शुगर लेवल की वजह से हो सकती हैं ये समस्याएं
दिल की बीमारियों का बढ़ता है खतरा

लोगों का हाई ब्लड शुगर की वजह से ब्लड प्रभावित होता है. ऐसे में इसकी वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रॉक और धमनी रोग की समस्या हो जाती है.

किडनी डैमज की होती समस्या
हाई ब्लड शुगर की वजह से किडनी से संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं. डायबिटीज की वजह से किडनी की ब्लड वैसेल यानी की रक्त वाहिकाएं प्रभावित होती हैं. इसकी वजह से ब्लड सही से फिल्टर नहीं हो पाता है.

Diabetes Remedy: डायबिटीज के मरीज हरी और लाल सब्जी का बनाएं ये खास जूस, खून से सोख लेगा शुगर, मात्र 5 दिनों में दिखेगा असर

स्किन से संबंधित समस्याएं
लोगों को डायबिटीज की वजह से स्किन से संबंधित परेशानियां भी होती हैं. स्किन में सूखना, फंगल और बैक्टीरिया, इंफेक्शन और खुजली जैसी परेशानी होती हैं.

आंखों को भी होती है परेशानी
शुगर की वजह से आँख के पिछले पर्दे रेटिना की रक्त वाहिकाएं भी प्रभावित होती हैं. इस वजह से लोगों को देखने में समस्या का सामना करना पड़ता है. आंखें कमजोर होने लगती हैं.

पैरों में भी होती हैं समस्या
डायबिटीज के कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है. जिसकी वजह से पैरों की नर्व डैमेज हो जाती हैं. ऐसे में इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है. घाव होने पर भी यह जल्दी से नहीं भरता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement