Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को जरूर खानी चाहिए ये 1 सब्जी, फैट और ट्राइग्लिसराइड लेवल रहेगा कंट्रोल

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्रॉईग्लिसराइड के बढ़ने से परेशान हैं तो रोज एक सब्जी आपको जरूर खाना ही होगा.

Latest News
Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को जरूर खानी चाहिए ये 1 सब्जी, फैट और ट्राइग्लिसराइड लेवल रहेगा कंट्रोल

 Okra Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यदि आप प्रतिदिन तले हुए खाद्य पदार्थ और उच्च तेल-मसाले वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में वसा और ट्राइग्लिसराइड का स्तर तेजी से बढ़ सकता है. फिर जब ये दोनों आपकी धमनियों से चिपकने लगते हैं तो रक्त संचार को प्रभावित करते हैं, जिससे हृदय पर तनाव पड़ सकता है और हाई बीपी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में आपको अपने आहार में उन चीजों को शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए जो वसा और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. ऐसी ही एक सब्जी है भिंडी. 

उच्च कोलेस्ट्रॉल में भिंडी
हाई कोलेस्ट्रॉल में भिंडी का सेवन कई तरह से काम कर सकता है. गर्म मौसम की सब्जी भिंडी में म्यूसिलेज नामक जेल होता है. यह पाचन के दौरान कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. यह मल के माध्यम से शरीर से कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है. होता यह है कि वसा लिपिड इस जेल से चिपक जाते हैं और फिर मूत्र के माध्यम से बाहर निकलने लगते हैं.
 
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भिंडी कैसे तैयार करें
 
हाई कोलेस्ट्रॉल में आप भिंडी का सेवन दो तरह से कर सकते हैं. सबसे पहले आप भिंडी को उबालकर इसका पानी तैयार कर सकते हैं, इसे पीने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत मिल सकती है. दूसरा, आप भिंडी की सब्जी आधी उबली और आधी भूनी हुई बना सकते हैं. इन दोनों तरीकों से भिंडी खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है
 
उच्च कोलेस्ट्रॉल में भिंडी खाने के फायदे – Okra ke fayde उच्च कोलेस्ट्रॉल में
हाई कोलेस्ट्रॉल में भिंडी खाने के कई फायदे हैं. सबसे पहले, यह वसा चयापचय को तेज करता है. दूसरा, यह फैट लिपिड को शरीर में चिपकने नहीं देता और तीसरा, इसे खाने से शुगर स्पाइक्स और मल त्याग भी ठीक रहता है. इससे शरीर प्रत्येक भोजन को ठीक से प्रोसेस कर पाता है, जिससे फैट और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या नहीं होती है.
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement