Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

High Uric Acid: बढ़ गया है यूरिक एसिड तो डाइट में शामिल करें ये 4 फल, खत्म हो जाएगा जोड़ों का दर्द

यूरिक एसिड शरीर के जोड़ों में जमकर दर्द और गाउट जैसी समस्या को बढ़ा देता है. ऐसे में सही खानपान इसे कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है.

High Uric Acid: बढ़ गया है यूरिक एसिड तो डाइट में शामिल करें ये 4 फल, खत्म हो जाएगा जोड़ों का दर्द
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इन दिनों बुजुर्ग से लेकर जवान तक यूरिक एसिड (Uric Acid) जैसी समस्या से ग्रस्त है. शरीर में प्यूरिन की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ने पर यह यूरिक एसिड में तबदील हो जाता है. यूरिक एसिड शरीर के जोड़ों में जमकर दर्द और गाउट जैसी समस्या को बढ़ा देता है. ऐसे में सही खानपान इसे कम करने से ही लेकर सही रखना में काफी मददगार साबित होता है. इन्हीं में सबसे महत्वपूर्ण इन चार फलों का सेवन है. इन फलों के सेवन से हाथ पैरों के जोड़ों में जमा यूरिक एसिड साफ होने के साथ ही दर्द में बेहद राहत मिलती है. आइए जानते हैं किन फलों के सेवन से होता है फायदा...

चेरी खाने पर होता है लाभ

कई रिसर्च में सामने आया कि चेरी यूरिक एसिड को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है. इसमें ऐसे कई गुण होते हैं जो गठिया संबंधी सूजन को दबा सकते हैं. इसके साथ ही यह जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को साफ करने के साथ ही दर्द में आराम करता है. 

Diabetes: डायबिटीज पेशेंट्स को जरूर खाने चाहिए ये 6 फल, कंट्रोल में रखते हैं Blood Sugar

केले भी होते हैं फायदेमंद

हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid Problem) की समस्या को खत्म करने के लिए के लिए प्रति दिन एक केले का सेवन करना फायदेमंद होता है. यह यूरिक एसिड के दर्द को कम करने के साथ ही गाउट की समस्या को होने से बचाता है. 

Curd Sugar Side Effects:दही चीनी खाने के हैं शौकीन तो आज से ही बदल ले अपनी ये आदत, इन 4 बीमारियों का बढ़ जाएगा खतरा 
 

खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर होते हैं. ये दो खनिज शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकाल सकते हैं, जिससे संतुलन बना रहता है. यह यूरिक एसिड से जोड़ों में होने वाले दर्द में राहत पहुंचाता है. 

शरीर में इस विटामिन की कमी से बढ़ जाता है चिड़चिड़ापन, जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद है बी12

सेब

सेब में उच्च आहार फाइबर सामग्री होती है, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करती है. फाइबर रक्त प्रवाह से यूरिक एसिड (Uric Acid) को अवशोषित करता है और आपके शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को समाप्त करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement