Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Uric Acid से बढ़ गया है जोड़ों में दर्द और सूजन, इन देसी उपायों से मिलेगा आराम 

High Uric Acid Remedy: अगर आप हाई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो इसे शरीर से बाहर निकालने के लिए आप इन देसी घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

Latest News
High Uric Acid से बढ़ गया है जोड़ों में दर्द और सूजन, इन देसी उपायों से मिलेगा आराम 

High Uric Acid Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने के कारण इम्यूनिटी सिस्टम सही तरह काम नहीं कर पाता है और फिर कई तरह की दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. ऐसी स्थिति में यूरिक एसिड (High Uric Acid) क्रिस्टल्स में बदलकर उंगलियों के जॉइंट में अटक जाता है और जोड़ों व घुटनों में भयंकर दर्द का कारण बनता है. 

ऐसे में अगर आप भी हाई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो इसे शरीर से बाहर निकालने के लिए आप (Uric Acid Treatment)  कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. यहां जानिए 5 ऐसी सस्ती और देसी चीजों के बारे में जो यूरिक एसिड (Uric Acid Remedy) को कम कर सकती हैं.
 
आंवला (Amla)
बता दें कि आंवले में मौजूद विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में सूजन को बढ़ने से तो रोकता ही है, साथ ही ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करता है. इसके सेवन से यूरिक एसिड का लेवल कम होता है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए आंवले का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है.


यह भी पढ़ें: हर Fatty Liver बीमारी नहीं! एक्सपर्ट से जानें किन लोगों को है सावधान रहने की जरूरत


धनिया (Coriander)
सूखा धनिया यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को खत्म कर शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. दरअसल धनिया में ऐसे कई गुण होते हैं जो यूरिन के साथ यूरिक एसिड को बाहर निकाल देता है. ऐसे में अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है तो आप धनिया की चाय या काढ़ा पी सकते हैं.
 
नीम (Neem)
यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को बाहर निकालने में नीम भी काफी फायदेमंद है. दरअसल नीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम कर यूरिक एसिड से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं. इसके अलावा नीम बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन का भी काम अच्छी तरह करता है.
 
गिलोय (Giloy)
एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपू गिलोय यूरिक एसिड लेवल को बढ़ने और सूजन को कम करने में मदद करता है. आयुर्वेद के अनुसार यह किडनी को सही तरह काम करने में भी हेल्प करता है, जिसकी मदद से शरीर से टॉक्सिस और यूरिक एसिड आसानी से बाहर निकल जाता है.

 


यह भी पढ़ें: Obesity, Alcohol, BP से ज्यादा, सोशल मीडिया से बिगड़ रही है लिवर की सेहत


 

 हरड़ (Harad)
इसके अलावा हरड़ में डिटॉक्सिफाइंग वाले तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में अटके टॉक्सिंस और यूरिक एसिड को बाहर निकाल सकते हैं. वहीं हरड़ का सेवन डाइजेशन के लिए भी बढ़िया होता है. ऐसे में इसके सेवन से यूरिक एसिड आसानी से खत्म होता है और गाउट की समस्या भी दूर हो सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement