Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

High Uric Acid के मरीजों को टमाटर से लेकर बिस्कुट तक से बना लेनी चाहिए दूरी, इन चीजों के सेवन से कंट्रोल में रहेगा लेवल

यूरिक एसिड की समस्या सीधे रूप से जोड़ों में दर्द और सूजन को पैदा करती है. इसका हाई लेवल किडनी में पथरी से लेकर फिल्टर को प्रभावित करता है. हालांकि खानपान में बदलाव कर इसे कंट्रोल किया जा सकता है.

High Uric Acid के मरीजों को टमाटर से लेकर बिस्कुट तक से बना ल��ेनी चाहिए दूरी, इन चीजों के सेवन से कंट्रोल में रहेगा लेवल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (High Uric Acid Avoid These Foods) खराब दिनचर्या और खानपान की वजह से इन दिनों से यूरिक एसिड खासा परेशान कर रहा है. ज्यादातर लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. यह खराब खानपान और आलसी दिनचर्या की वजह से शरीर में तेजी से जगह बनाता है. वहीं कुछ फूड भी हैं, जिनके सेवन से इसका लेवल हाई हो जाता है. ऐसे में इन्हें खाने से परहेज करना बेहतर है. कई लोग मानते हैं कि पालकए टमाटर और दालों का सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ जाता है. 

World Chronic Fatigue Syndrome Day: ज्यादा थकान और सुस्ती इस लाइलाज सिंड्रोम के हैं संकेत, जानें लक्षण और बचाव

दरअसल यूरिक एसिड नेचुरल वेस्ट प्रोडक्ट है. शरीर में प्यूरिन की अधिक मात्रा होने टूट कर क्रिस्टल का रूप ले लेते हैं. यही क्रिस्टल खून के साथ मिलकर जोड़ों में जमा हो जाते हैं, जिन्हें यूरिक एसिड कहा जाता है. यह कोशिकाओं के लगातार टूटने की से हर दिन बनता है. इनकी अधिकता की वजह से किडनियां इन्हें साफ नहीं कर पाती है. 

कितना होना चाहिए यूरिक एसिड 

महिलाओं और पुरुषों में यूरिक एसिड का लेवल अलग अलग होता है. महिलाओं में यूरिक एसिड का सही लेवल 2.6 mg/dL  और पुरुषों में 3.7mg/dL  होता है. इस मात्रा से हाई होते ही यूरिक एसिड घातक बन जाता है. इसके हाई होने की मुख्य वजह अधिक प्रोटीन युक्त खानपान, धूम्रपान, शराब और मीट का सेवन है. साथ ही वर्कआउट, योगासन न करने और पानी की कमी से भी यह बढ़ जाता है.  

Drinks For Diabetes: गर्मियों में बाॅडी को कूल रखने के लिए ये ड्रिंक पी सकते हैं डायबिटीज मरीज, नहीं होगी ब्लड शुगर की टेंशन
 

हाई यूरिक एसिड मरीजों को डाइट से बाहर कर देनी चाहिए ये चीजें

हाई यूरिक एसिड मरीजों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. इसमें केचप, चाॅकलेट, बिस्कुट, चिप्स से लेकर पैकिंग अन्य मील को डाइट से बाहर कर देना बेहतर होता है. इनके ज्यादा सेवन से दिक्कतें और भी बढ़ सकती है. ये चीजें जोड़ों में दर्द और सूजन के साथ जलन भी पैदा कर देती है, जो बहुत ही खतरनाक हो सकती है. 

Low Blood Pressure Increasing Foods: हाइपोटेंशन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल कर लें 11 सुपरफूड्स, लो ब्लड प्रेशर हो जाएगा बैलेंस

इन चीजों का कर सकते हैं सेवन

हाई यूरिक एसिड में पालक, दूध, अंडों के साथ ही ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं. इसमें भी मात्रा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. किसी भी चीज का ज्यादा सेवन फायदे की जगह नुकसान में बदल सकते हैं. वहीं पालक को पकाकर या उबालकर खाना बेहद फायदेमंद होता है. इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. पानी का सेवन का टाॅक्सिंस को बाहर कर देता है. इसे जोड़ों में दर्द और सूजन में आराम मिलता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement