Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जोड़ों में दर्द और किडनी में दिख रहे ये लक्षण हैं हाई यूरिक एसिड का संकेत, इन 5 फूड्स से कंट्रोल हो जाएगा Uric Acid

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से यूरिक एसिड बॉडी में जोड़ों के दर्द से लेकर किडनी के काम में बाधा उत्पन्न करता है.

जोड़ों में दर्द और किडनी में दिख रहे ये लक्षण हैं हाई यूरिक एसिड का संकेत, इन 5 फूड्स से कंट्रोल हो जाएगा Uric Acid
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सही खानपान और वर्कआउट करना बेहद जरूरी है. इसकी कमी के चलते शरीर में आए दिन नई नई बीमारियां घर कर रही है, जो शरीर में कई दूसरी बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है. इसे काम काज करना तक मुश्किल हो जा​ता है. इन्हीं में से एक बीमारी है यूरिक एसिड. इस बीमारी के होने पर हार पैरों के जोड़ों में भयंकर दर्द और सूजन हो जाती है. इतना ही नहीं इसके हाई लेवल में पहुंचते ही यह किडनी को भी प्रभावित करती है. इस बीमारी की मुख्य वजह हमारा खानपान और खराब दिनचर्या है. इसे कंट्रोल करने से लेकर छुटकारा पाने भी यह अहम भूमिका निभाता है. अगर आपके जोड़ों में भी दर्द, सूजन या किडनी के फिल्टर में समस्या आ रही है तो यह लक्षण बताते हैं कि आपका यूरिक एसिड हाई लेवल पर है. इसका बहुत हाई लेवल किडनी को डैमेज भी कर सकता है. ऐसे में गर्मियों में इन 5 फूड्स को खाकर यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं गर्मी की वो सब्जी और फल जिनके सेवन से ही कम किया जा सकता है हाई यूरिक एसिड...


नारियल पानी का करें सेवन

गर्मियों में हाई यूरिक की समस्या से परेशान हैं तो नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन शुरू कर दें. इसमें मिलने वाले गुण यूरिक एसिड को कम करते हैं. यह बढ़ते वजन को रोकने के साथ ही हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं का खतरा भी टाल देते हैं.

गर्मियों में जरूर खाएं खीरा 

गर्मियों में खीरा आपके शरीर में पानी की पूर्ति करने के साथ ही ठंडा रखता है. इसके सेवन से मिलने वाले फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स यूरिक एसिड के हाई लेवल को कंट्रोल करते हैं. यह किडनी के फिल्टर की शक्तियों को भी मजबूत करते हैं. 

नींबू के रस का करें सेवन

गर्मियां का मौसम आते ही नींबू की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ जाती है. यह विटामिन सी का बड़ा सोर्स है. इसके साथ ही गर्मियों में नींबू पानी का सेवन बॉडी ​को डिटॉक्स करने के साथ ही एनर्जी देता है. यूरिक एसिड की मात्रा को भी कम करने में नींबू पानी बेहद फायदेमंद होता है. इसे निपटने के लिए सुबह के समय खाली पेट नींबू पानी का सेवन करें. इसे निश्चीत रूप से आपको लाभ मिलेगा. 

आंवला का जूस औषधीय गुणों से भरपूर

आंवला कई सारी औषधीय गुणों से भरपूर है. यह बाल से लेकर यूरिक एसिड पर हमला कर उसे कंट्रोल करता है. आंवला का जूस, चटनी या मुरब्बा तीनों ही चीज ब्लड में घुलकर हाई यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इसका इलाज करते हैं. यह इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करता है. 

बेरीज है फायदेमंद 

गर्मियां आते ही मार्केट में बेरीज जैसे फल जामुन, ब्लूबेरी, चेरी और स्ट्रॉबरी जैसे फलों की धूम आ जाती है. इनका सेवन यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद होता है. इनमें मिनटामिन सी से लेकर के 1 पाया जाता है, जो यूरिक एसिड का दूश्मन होता है. यह बॉडी में इसके हाई लेवल को कम करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement