Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Juice Reduce Purine: इस हरी सब्जी का घूंट जूस पीते ही कंट्रोल हो जाता है यूरिक एसिड,​ मिनटों में बाहर हो जाता है प्यूरीन

हाई यूरिक एसिड के हड्डियों के जोड़ों के बीच क्रिस्टल्स के रूप में जम जाता है. यह हड्डियों में गैप बना देता है. इसकी वजह से जोड़ों में दर्द, सूजन के साथ ही गाउट और किडनी में पथरी बन जाती है.

Latest News
Juice Reduce Purine: इस हरी सब्जी का घूंट जूस पीते ही कंट्रोल हो जाता है यूरिक एसिड,��​ मिनटों में बाहर हो जाता है प्यूरीन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हाई यूरिक एसिड कई गंभीर बीमारियों में से एक है. इसे ग्रस्त व्यक्ति को चलना फिरना तो दूर उठना बैठना भी मुश्किल हो जाता है. इसकी वह शरीर में प्यूरीन के ज्यादा होने से यूरिक एसिड का लेवल हाई होना है. हाई यूरिक एसिड के हड्डियों के जोड़ों के बीच क्रिस्टल्स के रूप में जम जाता है. यह हड्डियों में गैप बना देता है. इसकी वजह से जोड़ों में दर्द, सूजन के साथ ही गाउट और किडनी में पथरी बन जाती है. यह स्थिति जोड़ों को जाम करने के साथ ही चलना फिरना मुश्किल कर देता है.  

इसे बचने के लिए हरी सब्जियों में शामिल करेले का जूस डाइट में शामिल कर लें. डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद सब्जियों में से एक करेले का जूस यूरिक एसिड को भी भी आसानी से कंट्रोल कर देता है. इसके जूस एक एक घूंट प्रोटीन पचाकर शरीर में जमा प्यूरीन को फ्लश आउट कर देता है. यह मेटाबोलिज्म को तेज कर प्रोटीन को पचानकर प्यूरीन का रूप लेने से पहले ही इसे फ्लश आउट कर देता है. आइए जानते हैं हाई यूरिक एसिड में करेला का जूस पीने के फायदे...

अयोध्या में श्रीराम की मौजूदगी का होगा अनुभव, वाल्मीकि रामायण के 7 कांडों पर बन रहा रामचरितमानस अनुभव केंद्र

प्यूरीन मेटाबोलिज्म को तेज करता है करेले का जूस

हाई यूरिक एसिड में करेले का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर प्यूरीन को आसानी से पचा देता है. इसकी वजह करेले में विटामिन सी और फाइबर रफेज का पाया जाना है. करेले का जूसन शरीर में जाकर न्यूरीन के कणों को बाहर कर देता है. इसे फ्लश आउट कर हाई यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल कर देता है. इसे जोड़ों के दर्द और सूजन के साथ ही गाउट की समस्या से छुटकारा मिलता है. यह सेहत के लिए भी बेहद कारगर होता है.  

गाउट के खतरे को करता है कम

हाई यूरिक एसिड हड्डियों के बीच में गैप पैदा करने लगता है. इसे गाउट की समस्या भी होने लगती है. ऐसे में करेले के जूस में पाया जाने वाला फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन सी, कैल्शियम और बीटा कैरोटीन बॉडी से प्यूरीन को फ्लश आउट करता है. इसे यूरिक एसिड कंट्रोल में आ जाता है. यह गाउट से लड़ने के साथ ही जोड़ों में बढ़ने वाले गैप, दर्द और सूजन को रोक देता है. 

Sharad Purnima 2023: कब है साल की सबसे श्रेष्ठ शदर पूर्णिमा, जानें इसकी तारीख, पूजा की विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व

ऐसे बनाएं करेले का जूस

करेले का जूस पीना बेहद आसान है. इसे नियमित रूप से डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए करेले लेकर उसे पीस लें. अब इस छानकर जूस निकाल लें. करेले के जूस को थोड़ा स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें नींबू और काला नमक मिला लें. इसके बाद आराम से बैठकर जूस पी लें. इसका सेवन दिन में कम से कम एक बार जरूर करें. इसे हाई यूरिक एसिड आसानी से कंट्रोल में आ जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement