Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric acid: खून में जमा यूरिक एसिड को छानकर बाहर कर देती है ये लाल सब्जी, गाउट का खतरा भी हो जाता है कम

खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से जोड़ों में सूजन से लेकर गाउट, गठिया और ऑर्थराइटिस की समस्या खड़ी हो जाती है. इन समस्या को टमाटर कम करता है.

Uric acid: खून में जमा यूरिक एसिड को छानकर बाहर कर देती है ये लाल सब्जी, गाउट का खतरा भी हो जाता है कम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूरिक एसिड शरीर में जमा होने वाला अपशिष्ट पदार्थ होता है, जो प्यूरिट से टूटकर बनता है. प्यूरिन की अधिक मात्रा पर यूरिक एसिड (Uric Acid) जन्म लेता है और खून के साथ खुलकर जोड़ों में जमा हो जाता है. यह वह पदार्थ होता है, जिसे किडनी फिल्टर नहीं कर पाती. इसी से जोड़ों में सूजन, गाउट, ऑर्थराइटिस और गठिया जैसी बीमारियां होती है. इन बीमारियों में जोड़ों में बेपनाह दर्द होता है. इतना ही नहीं पैर उठाना तक भारी पड़ जाता है. इसकी मुख्य वजह हाई यूरिक एसिड होता है. इसे कुछ घरेलू नुस्खों और उपायों से कम किया जा सकता है. इसके कम होने पर सूजन से लेकर जोड़ों में होने वाले दर्द और गाउट के खतरे को कम किया जा सकता है. 

Yoga For Diabetes: बिना किसी दवाई के इंसुलिन का काम करता है ये योगासन, कंट्रोल में आ जाएगी डायबिटीज

खून में बढ़ रहे यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए घरेलू नुस्खें अपना सकते हैं. इनमें टमाटर बहुत ही अहम है. खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही एंटी इंफ्लामेटरी जैसे तत्वों से भरपूर टमाटर यूरिक एसिड का रामबाण इलाज है. इसका सेवन खून में मौजूद यूरिक एसिड को गला कर बाहर कर देता है.  आइए जानते हैं कैसे यूरिक एसिड पर काम करता है टमाटर

White Hair Remedies: सफेद बालों को कुछ ही घंटों में काला कर देगा ये पेस्ट, कलर लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

प्यूरिन की मात्रा को कम कर देता है टमाटर 

दरअसल, टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाएं जाते हैं. यह यूरिक एसिड से लेकर गाउट और गठिया जैसी समस्या को खत्म करने में काफी कारगार है. एक अध्ययन में दावा किया गया है कि टमाटर शरीर में बढ़ रही प्यूरिन की मात्रा पेशाब के रास्ते निकालने में किडनी की मदद करता है. हालांकि एक अमेरिकन रिसर्च में यह भी सामने आया है कि टमाटर कुछ लोगों में प्यूरिन बढ़ाने का काम करता है, लेकिन ऐसा बहुत कम मामलों में होता है.

सिगरेट से भी ज्यादा खतरनाक है चाय की चुस्की, इन चीजों के साथ सेवन करने पर खराब कर देती है सेहत

विटामिन सी और एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से टमाटर ज्यादातर लोगों में यूरिक एसिड को कम करने का काम करता है. यह जोड़ों के दर्द को कम करने में काफी कारगार है. इसके साथ ही विटामिन सी से भरपूर नींबू, संतरे, किन्नू में साइटिक एसिड मौजूद होता है. यह यूरिक एसिड को रोकते हैं. यह बॉडी को डिटॉक्सीफाई करते है. इतना ही नहीं यह गठिया, गाउट और ऑर्थराइटिस की समस्या को होने से रोकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement