Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedies: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ​अपनाएं ये 8 उपाय, बिना दवाई के मिल जाएगी निजात

यूरिक एसिड का हाई होने चलना फिरना भी मुश्किल हो सकता है. इसके लक्षणों की शुरुआत में ही पहचान कर इसे बढ़ने से रोका जा सकता है. आइए जानते हैं उपाय.

Uric Acid Remedies: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ​अपनाएं ये 8 उपाय, बिना दवाई के मिल जाएगी निजात
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूरिक एसिड रासायनिक यौगिक और एक प्राकृतिक अपशिष्ट उत्पाद है. यह प्यूरीन से भरपूर चीजों के पाचन के बाद शरीर से निकलता है. प्यूरीन अणु होते हैं जो कार्बन और नाइट्रोजन परमाणुओं से बने होते हैं. यह टूट जाते हैं. प्यूरीन युक्त खाने के सेवन से प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है. इसे यूरिक का स्तर और भी बढ़ जाता है. इसे हाइपरयूरिसीमिया भी कहा जाता है।

किडनी यूरिक एसिड को अपने आप फ़िल्टर करने में सक्षम होती है, लेकिन इसकी अधिकता पर किडनी इसे फिल्टर करने में फैल हो जाती है, जिसकी वजह से यह खून में मिलकर जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी समस्या को पैदा करते हैं. इसके अलावा, कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ, पुरानी बीमारियां और जीवनशैली संबंधी विकार भी शरीर में यूरिक एसिड को ट्रिगर कर सकते हैं.

ये है हाइपरयूरिसीमिया के लक्षण

शरीर में उच्च या अतिरिक्त यूरिक एसिड कई तरह की समस्याओं को कारण बन सकता है. यह आपके के हर दिन के काम को भी प्रभावित कर सकता है. इसके लक्षण पेशाब में खून आना, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, बार-बार यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, यूरिन पास करने में दिक्कत होना है. 

हाई यूरिक एसिड को कम करने के ये हैं 8  उपाय 
 

प्यूरीन युक्त चीजों को सेवन कम करें

प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों में विभिन्न प्रकार के मांस, मछली और सब्जियां शामिल होती हैं, जो पचने पर यूरिक एसिड का उत्पादन करती हैं. यूरिक एसिड के अत्यधिक उत्पादन से हाइपरयुरिसीमिया हो सकता है. इसलिए, अगर आप शरीर में हाई यूरिक एसिड सामग्री का इलाज करना चाहते हैं तो सार्डिन,सूखे सेम, मछली, स्कैलप्स-मटन, मशरूम और फूलगोभी का सेवन तुरंत बंद कर दें. 

खूब पानी पिएं  

हाइड्रेटेड रहने से आपको यूरिक एसिड के गुर्दे को साफ करने में मदद मिलती है. यह बॉडी से सभी विषाक्त पदार्थों से भी छुटकारा दिलाता है. हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का ध्यान रखें.

मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचें

शरीर में उच्च यूरिक एसिड के स्तर के लिए चीनी एक संभावित कारण हो सकता है. फ्रुक्टोज शहद, फल, कुछ सब्जियों और मिठास में पाई जाने वाली एक साधारण चीनी है, जो प्यूरीन के चयापचय में वृद्धि का कारण बनती है, जिससे रक्त में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. इसके अलावा, खाद्य पदार्थों और विभिन्न पेय पदार्थों में अतिरिक्त शर्करा से न केवल संभावित वजन बढ़ सकता है. यह चयापचय संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

स्वस्थ वजन बनाए रखें 

मांसपेशियों की कोशिकाओं की तुलना में वसा कोशिकाएं ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड का उत्पन्न करती हैं. ज्यादा वजन आपके गुर्दे को शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने से रोक सकता है. हालांकि, आपको स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना चाहिए, क्योंकि बहुत जल्दी वजन कम करना भी स्तरों को प्रभावित कर सकता है.

डाइट में फाइबर को करें शामिल

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों की मदद से आप न केवल पाचन संबंधी सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं, बल्कि अपने ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को भी सही कर सकते हैं, जो यूरिक एसिड को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

इंसुलिन के स्तर को संतुलित करें 

शरीर में बहुत अधिक इंसुलिन का स्तर शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता का कारण बन सकता है, यही कारण है कि आपको अपने इंसुलिन के स्तर की जांच समय समय करा लेनी चाहिए. 

शरीर में उच्च यूरिक एसिड पैदा करने वाली दवाओं से बचें 

कई दवाएं भी शरीर में यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर का कारण बन सकती हैं. इसलिए, कोई भी मेडिकल सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

तनाव में कमी 

तनाव और चिंता की एक बढ़ी हुई स्थिति भी सूजन की संभावना को बढ़ा सकती है, जो बदले में हाइपरयूरिसीमिया की ओर ले जाती है. एक स्वस्थ जीवन शैली, स्वस्थ खाना, नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद से आपको इसमें मदद मिल सकती है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement