Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Holi 2023 Gujiya Recipe: होली के त्योहार पर डायबिटीज मरीजों के लिए बनाएं शुगर फ्री गुजिया, बेहद आसान है बनाने का तरीका

ज्यादातर घरों में होली के त्योहार पर अलग अलग पकवान बनाएं जाते हैं, लेकिन मिठाई की बात करें तो अधिकतर लोग गुजियां बनाते हैं.  

Holi 2023 Gujiya Recipe: होली के त्योहार पर डायबिटीज मरीजों के लिए बनाएं शुगर फ्री गुजिया, बेहद आसान है बनाने का तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: होली का त्योहार आने में अब कुछ ही दिन बाकी है. ऐसे में घरों पकवान से लेकर मिठाईयों की तैयारी शुरू हो गई है. इसकी वजह भारत में बिना मिठाईयों के त्योहार मनाना नामुमकिन है. इसबीच ही डायबिटीज जैसी बीमारी ग्रस्त लोग मीठे का मन होने पर भी मिठाई नहीं खा पाते हैं, अगर आप भी डायबिटीज पेशेंट (Diabetes Patient) हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. इस होली आप भी गुजियां खाकर अपनी मीठे की इच्छा पूरी कर सकते हैं. इसे आपका ब्लड शुगर (Blood Sugar) भी नहीं बढ़ेगा. हम बात कर रहे हैं शुगर फ्री गुजिया की. शुगर फ्री गुजियां (Sugar Free Gujiya) मार्केट में थे मौजूद हैं ही, इन्हें घर पर भी तैयार किया जा सकता है. 

होली के त्योहारा पर ज्यादातर घरों में पकवान के साथ ही मिठाई में गुजिया बनाने का प्रचलन है. होली पर अलग अलग तरह की गुजिया बनाई जाती है. अगर आप डायबिटीक पेशेंट हैं तो तब शुगर फ्री गुजिया बनाई जा सकती है.आइए जानते हैं घर पर ही शुगर फ्री गुजिया बनाने की रेसिपी

शुगर फ्री गुजिया के लिए सामाग्री 

मैदा- 4 कप
घी- 2 कप
खोया- 500 ग्राम
बेकिंग पाउडर
सेब - 1 (कद्दूकस किया हुआ)
बादाम  (बारीक कटे हुए)
काजू-  (बारीक कटे हुए)
छोटी इलायची पाउडर- 1/2 चम्‍मच
किशमिश 50 ग्राम

जानें शुगर फ्री गुजिया बनाने की विधि

शुगर फ्री गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले मैदा, घी, खोया, सेब, बादाम, काजू, बेकिंग पाउडर और छोटी इलायची पाउडर रख लें. अब सेब का छिलका उतारकर उसे कद्दूकस कर लें. इसमें इलायची, बादाम और किशमिश मिला दें. अब एक बर्तन में मैदा लेकर उसमें घी, बेकिंग पाउडर डालकर अच्छे थे गूंथे. अब मैदा की छोटी सी लोई बना बेलें. इसमें मिक्स कर रखें सेब के मिक्षण को भरें और गुजिया की शेप वाली मशीन में डालकर दबा दें. अब इन्हें कढ़ाई में डालकर तल लें. बस आपकी शुगर फ्री गुजिया बनकर तैयार हो जाएगी. इन्हें आप ठंड करके खा सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement