Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Drinks Uric Acid: सेब के सिरके संग इन सब्जियों का जूस यूरिक एसिड को करेगा कंट्रोल, खत्म हो जाएगा जोड़ों का दर्द और सूजन

यूरिक एसिड की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है. बुजुर्ग लेकर युवाओं में भी यूरिक एसिड का लेवल हाई होने से जोड़ों में दर्द और सूजन की परेशानी बन रही है. ऐसी स्थिति में ये ड्रिंक फायदेमंद साबित हो सकती है.

Drinks Uric Acid: सेब के सिरके संग इन सब्जियों का जूस यूरिक एसिड को करेगा कंट्रोल, खत्म हो जाएगा जोड़ों का दर्द और सूजन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Cucumber Carrot Drink for Uric Acid) यूरिक एसिड एक ऐसा पदार्थ है, जो शरीर में प्यूरिन की मात्रा अधिक होने पर बनता है. यह खून के साथ मिलकर हड्डियों के जोड़ों में जम जाता है. ऐसे में खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में प्यूरिन की मात्रा धीरे धीरे बढ़ जाती है. इसे यूरिक एसिड हाई होते ही किडनी से लेकर हड्डियों में पथरी बनाने लगता है. इसे जोड़ों का गैप बढ़ जाता है. साथ ही जोड़ों में दर्द, सूजन और गाउट समस्या हो जाती है. इतना ही नहीं लोग उठने और बैठने तक में लाचार हो जाते हैं. 

Worst Fruits In Diabetes:डायबिटीज मरीजों के लिए जहर के समान हैं ये 5 फ्रूट्स, खाने के कुछ मिनट बाद हाई हो जाता है ब्लड शुगर

ऐसी स्थिति में सेब के सिरका संग खीरे और गाजर का जूस प्यूरिन को फ्लश आउट कर यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देता है. यह जूस हड्डियों में बढ़ रहे गैप को खत्म कर जोड़ों के दर्द, सूजन को भी खत्म कर देता है. यह किडनी को भी डिटॉक्स करने का काम करता है. आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं ये जूस और पीने का तरीका

ऐसे बनाएं सेब का सिरका,गाजर और खीरे का जूस 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को बाहर करने में सेब का सिरका, गाजर और खीरे से बनी ड्रिंक बेहद फायदेमंद है. इसे बनाने के लिए गाजर आधा कप सेब के सिरके में गाजर और खीरे को भिगोकर रख दें. इसके बाद इसे पीस लें. इसे पतला करने के लिए पानी भी मिला सकते हैं. अब इसे नियमित रूप से खाली पेट या सुबह के नाश्ते के बाद पी लें. इसे हड्डियों में जमा प्यूरिन की पथरियां खत्म हो जाएगी. 

सेब का सिरका गाजर खीरा ड्रिंक के फायदे

Tea For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए अमृत हैं ये 5 चाय, चुस्की लेते ही गिर जाएगा High BP

प्यूरिन की पथरियों को तोड़ता है सेब का सिरका

सेब के सिरके और गाजर खीरे से बनी ड्रिंक प्यूरिन की पथरियों को बाहर करने का काम करती है. इसमें मौजूद मोलिक एसिड प्यूरिन की पथरियों को तोड़कर पेशाब के रास्ते फ्लश आउट कर देता है. इसे जोड़ों में दर्द, सूजन में आराम मिलता है. 

एसिडिक नेचर वाला है ये ड्रिंक

सेब के सिरके, खीरे और गाजर से बनी से ड्रिंक जोड़ों में जमा प्यूरिन की पथरियों को पिघला देती है. साथ ही इसे पीने से फ्लेवोनाइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. ये फाइबर रफेज को बूस्ट करते हैं, जिसे प्रोटीन मेटाबॉलिज्म तेज होता है. यह यूरिक एसिड को जमा होने से रोकता है. 

Diabetes Spikes Causes: डायबिटीज मरीज भूलकर भी न खाएं इन 3 आटे से बनी रोटियां, डेंजरस लेवल पर पहुंच जाएगा Blood Sugar
 

गाउट के दर्द से मिलती है राहत

यह जूस एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी दर्द को कम करते हैं. यह पथरी को बाहर गाउट को कंट्रोल का काम करते हैं. इस ड्रिंक ​का नियमित सेवन से करने से यूरिक एसिड की समस्या धीरे धीरे खत्म हो जाती है. 
(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement