Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control Remedy: हड्डियों में जमा यूरिक एसिड और जोड़ों के दर्द 20 रूपये के इन फलों को खाते ही रातों-रात होगा गायब

High Uric Acid Home Remedies: हाी यूरिक एसिड का स्तर हड्डियों को कमजोर करता है और जोड़ों के दर्द और गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ाता है. अगर सुबह उठते ही आपकी हड्डियों में दर्द होता है या पीठ, कमर और पैर में दर्द रहता है तो यूरिक एसिड चेक जरूर करा लें.

Latest News
Uric Acid Control Remedy: हड्डियों में जमा यूरिक एसिड और जोड़ों के दर्द 20 रूपये के इन फलों को खाते ही रातों-रात होगा गायब

यूरिक एसिड कम करने वाले फल कौन से हैं?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल बहुत से लोग यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित हैं. जब वे डॉक्टर के पास जाते हैं तो डॉक्टर टेस्ट के लिए कहते हैं और टेस्ट में हाई यूरिक एसिड पता चलता है. लेकिन कई लोगों के मन में सबसे पहला सवाल यही आता है कि यूरिक एसिड कैसे कम करें? और अगर यह यूरिक एसिड है तो क्या होगा? शरीर में प्यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड बनता है. इससे गठिया या जोड़ों का दर्द हो सकता है.

इसलिए, उच्च यूरिक एसिड स्तर वाले रोगियों को उचित आहार का पालन करने पर ध्यान देना चाहिए. क्योंकि सही चीजें खाने से ही इसे नियंत्रित किया जा सकता है. ऐसे में आइए आज जानते हैं कि इस समस्या में केला खाना आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है.
  
क्या केला यूरिक एसिड को नियंत्रित करता है?

केले में पोटैशियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. यूरिक एसिड की समस्या वाले लोगों के लिए केला फायदेमंद है, क्योंकि इनमें प्यूरीन कम होता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है. इसके अलावा, केला शरीर में फोलिक एसिड के स्तर को भी बढ़ाता है, जिससे यूरिक एसिड का उत्सर्जन कम हो जाता है.

आइए जानते हैं कुछ और फलों के बारे में जिनमें यूरिक एसिड प्रभाव होता है?

सेब

यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए सेब भी खाने के लिए एक बहुत ही सुरक्षित फल है. सेब में मौजूद विटामिन सी और फाइबर यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह फल शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालता है और यूरिक एसिड की समस्या को नियंत्रण में रखता है. सेब के नियमित सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

संतरे और मोसंबी

संतरे और आम भी यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में कारगर हो सकते हैं. इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है. ये फल शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखते हैं और यूरिक एसिड मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाता है. इससे यूरिक एसिड की समस्या में इन फलों का सेवन करना उपयुक्त रहता है.

अंगूर और चेरी

अंगूर और चेरी ऐसे फल हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि इनमें फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है. फ्रुक्टोज शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. इस कारण से, यूरिक एसिड की समस्या वाले लोगों को इन फलों का सेवन सीमित करना चाहिए या इससे बचना चाहिए.

अनानास

अनानास यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है, जो शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है. अनानास का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करता है और साथ ही शरीर में क्षारीय स्तर को बढ़ाता है. इससे यूरिक एसिड की समस्या के लिए आहार में अनानास को शामिल करना फायदेमंद हो जाता है.

प्यूरीनयुक्त भोजन कम खायें

यूरिक एसिड बढ़ने पर आहार में प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दाल, रेड मीट, सोयाबीन, मूंग दाल, पालक आदि कम कर देना चाहिए. ये खाद्य पदार्थ शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाते हैं और जोड़ों के दर्द को बदतर बनाते हैं. इसलिए इन प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों को आहार से हटा दें.

खूब सारा पानी पीओ

शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पूरे दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास और 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए. पानी पीने से शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड बाहर निकल जाता है और किडनी में पथरी होने से बचाता है.

विटामिन सी की खुराक

विटामिन सी शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है, इसलिए यूरिक एसिड की समस्या को कम करने के लिए अपने आहार में नींबू का रस, सिरका और अन्य विटामिन सी युक्त फल और सब्जियां शामिल करें. आपको नियमित रूप से संतरे, नीबू और अंगूर जैसे फल खाने चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement