Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Treatment: पपीता-गिलोय की तरह इन पत्तियों से भी बढ़ेगा प्लेटलेट्स, डेंगू में वीकनेस भी होगी कम

डेंगू में प्लेटलेट्स को गिरने से रोकने में केवल पपीता या गिलोय ही रामबाण नहीं हैं, बल्कि कई और पत्तियां हैं जो प्लेटलेट्स बढ़ाने के साथ शरीर की खोई ताकत भी लौटाते हैं.

Latest News
Dengue Treatment: पपीता-गिलोय की तरह इन पत्तियों से भी बढ़ेगा प्लेटलेट्स, डेंगू में वीकनेस भी होगी कम

Home remedy to cure platelets in dengue

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः जैसे -जैसे डेंगू का कहर बढ़ता है वैसे-वैसे प्लेटलेट्स बढ़ाने वाली पपीते और गिलोय की पत्तियों के दाम भी बढ़ने लगते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि कई और पत्तियां है जो प्लेटलेट्स को बढ़ाने का काम करती हैं. खास बात ये है कि ये पत्तियां आपके घर में या आसपास आसानी से मिल सकती हैं. 

डेंगू में तीन चीजों पर नजर बनाए रखना बेहद जरूरी होता है. पहला प्लेटलेट्स कम न हो, दूसरा हीमोग्लोबिन ज्यादा न होने पाए और तीसरा बीपी लो होने से बचाना. डेंगू होने पर अगर आप पर्याप्त आराम करें और खूब सारी तरल चीजें ले तो ये तीनों ही मैनेज रहेंगे. साथ ही कुछ हर्ब्स को लेना आपके प्लेटलेट्स को गिरने नहीं देगा. तो चलिए जानें कि पपीते के पत्ते और गिलोय के अलावा और कौन से पत्ते डेंगू में संजीवनी बूटी का काम करते हैं. साथ ही डेंगू के लक्षण भी जान लें.

क्या है डेंगू के लक्षण (Symptoms of Dengue Fever)
तेज बुखार, मांसपेशियों में तेज दर्द
त्वचा पर लाल चकत्ते
सिर में तेज दर्द
आंखों के पीछे दर्द
शरीर के जोड़-जोड़ में तेज दर्द
थकान
मितली या उल्टी
भूख ना लगना
बीपी का लो होना
शरीर निढाल सा होना

गिरते प्लेटलेट्स को लेवल में लाएंगे ये पत्ते (leaves immediately increase platelets)

हरसिंगार के पत्ते
औषधीय गुणों से भरपूर हरसिंगार के पत्तों का इस्तेमाल भी डेंगू को दूर भगाने के लिए किया जाता है. डेंगू से पीड़ित मरीज हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इसके लिए हरसिंगार के पत्तों को 1 गिलास पानी में उबाल लें. पानी आधा हो जाने पर पत्तों को अलग कर लें. मरीज को हर 2 से 3 घंटे के अंतराल पर 2 से 3 चम्मच हरसिंगार का काढ़ा पीने के लिए दें., इससे डेंगू बुखार जल्दी कम हो सकता है.

तुलसी के पत्ते
औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी को आयुर्वेद में कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो डेंगू से लड़ने में मददगार साबित हो सकती हैं. डेंगू के मरीज तुलसी के पत्तों के साथ काली मिर्च को पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और मरीज जल्दी रिकवर कर सकता है. 

मेथी की पत्तियां
आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मेथी की पत्तियां कई बीमारियों से लड़ने में सहायक मानी जाती हैं. डेंगू बुखार में मेथी की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते है. इससे शरीर को डेंगू से रिकवरी करने में मदद मिल सकती है.

नोटः प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए नारियल पानी, कीवी-संतरे, अनार- चुकंदर आदि का जूस पीते रहना जरूरी है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement