Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Homemade Massage Oil: ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

Sarso Oil With Garlic Benefits: गुनगुने सरसों के तेल में लहसुन मिलाकर शरीर का मालिश करने से काफी फ़ायदा मिलता है. इससे शरीर में दर्द और थकान की समस्या चुटकियों में दूर हो जाती है.

Latest News
Homemade Massage Oil: ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्ते�माल

Sarso Oil With Garlic Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  Massage Oil For Knee Joint Pain- अक्सर शरीर में दर्द या अन्य कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग बॉडी मसाज का सहारा लेते हैं, जिसके लिए कई तरह के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, आपको बता दें कि गुनगुने सरसों के तेल में लहसुन मिलाकर शरीर का मालिश (Homemade Massage Oil) करने से काफी फ़ायदा मिलता है. इससे शरीर में दर्द और थकान की समस्या चुटकियों में दूर (Sarso Oil With Garlic) हो जाएगी. बता दें कि सरसों के तेल में प्रोटीन, विटामिन कैल्शियम, आयरन, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई गुण होते हैं, जो सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होते हैं. इसलिए ख़ासतौर से सर्दियों (Sarso Oil With Garlic Benefits) में सरसों के तेल और लहसुन से इसकी मालिश जरूर करनी चाहिए. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे और किस तरह करना चाहिए इसका इस्तेमाल...

ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर (Improves Blood Circulation)

लहसुन और सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत बनती हैं. इसलिए सर्दियों में रोजाना इस तेल से शरीर की मालिश जरूर करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

शरीर को मिलती है गर्माहट (Keeps Body Warm)

वहीं सर्दियों में लहसुन और सरसों के तेल से शरीर की मसाज करने से शरीर में गर्मी आती है. बता दें कि इन दोनों ही चीज़ों  की तासीर गर्म होती है, ऐसे में सर्दियों में इस तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. इससे शरीर को गर्माहट तो मिलेगी ही, साथ ही ठंड से बचाव होगा.

दर्द से मिलता है राहत (Relief From Pain)

अक्सर सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द और गठिया रोग की शिकायत बढ़ जाती है, जिसके कारण चलने-फिरने और ज्यादा देर तक खड़े रहने में भी परेशानी आने लगती है. ऐसे में आप इस समस्या से राहत पाने के लिए लहसुन और सरसों के तेल से मसाज कर सकते हैं. बता दें कि लहसुन में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन व दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. ऐसे में लहसुन और सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है.

अकड़न से दिलाए छुटकारा (Relief From Stiffness)

इसके अलावा कई लोगों को अक्सर सर्दियों में शरीर में अकड़न आ जाती है. बता दें कि  लहसुन और सरसों के तेल से मालिश करने से शरीर में अकड़न और दर्द से काफी जल्द आराम मिलता है. इसके लिए तेल को गर्म कर लें और हल्के हाथों से इससे शरीर की मालिश करें. इससे मांसपेशियां रिलैक्स होंगी और शरीर की अकड़न जल्द दूर हो जाएगा.

ऐसे करें तैयार (How To Make Garlic And Mustard Oil)

इस खास तेल को तैयार करने के लिए पैन में एक कप सरसों का तेल डालें और फिर इसमें 10 से 12 लहसुन की कलियों को छिलकर डालें. इसके बाद इन सभी चीजों को अच्छी तरह से पका लें. इसके लिए लहसुन और तेल को तब तक पकाएं, जब तक लहसुन अच्छी तरह से पककर काला ना हो जाए और जब दोनों चीजें अच्छी तरह पक जाएं, तो गैस बंद कर इस मिश्रण को हल्का गुनगुना होने दें.

इस तेल से रोजाना सुबह-शाम इस शरीर की मालिश करने से आपको काफी लाभ मिलेगा. बता दें कि आप इस तेल को किसी बॉटल में स्टोर करके भी रख सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement