Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hot Water Side Effects: ज्यादा गर्म पानी पीना देता है गंभीर नुकसान, जानें इसके 5 साइड इफेक्ट्स क्या हैं

सर्दियों में हर किसी को गर्म पानी पीना पसंद होता है. गर्म पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट भी हैं. तो आइए हम आपको गर्म पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं

Latest News
Hot Water Side Effects: ज्यादा गर्म पानी पीना देता है गंभीर नुकसान, जानें इसके 5 साइड इफेक्ट्स क्या हैं

Hot Water Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सेहत का ख्याल रखने के लिए अक्सर लोगों को गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है. गर्म पानी पीना गले की खराश, अपच और कई अन्य उपचारों के लिए अच्छा है. सर्दियों में हर किसी को गर्म पानी पीना पसंद होता है. गर्म पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट भी हैं. तो आइए हम आपको गर्म पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

ज्यादा गर्म पानी पीने के दुष्प्रभाव-

खनिज असंतुलन

अगर आप लंबे समय तक गर्म पानी पीते हैं तो इससे खनिज असंतुलन हो सकता है. क्योंकि ज्यादा गर्म पानी पीने से पसीना आता है, जिससे शरीर में तरल पदार्थ की कमी और खनिज असंतुलन हो जाता है.

निर्जलीकरण

हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है. हालाँकि, गर्म पानी पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है. गर्म पानी पीने से अत्यधिक पसीना आता है जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. बहुत गर्म पानी पीने से बचें.

कब्ज़ की शिकायत-

गर्म पानी पीना भी पेट के लिए अच्छा नहीं है, इससे पेट में जलन होने लगती है. ऐसे में पेट में जलन होने से पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए बहुत गर्म पानी न पियें.

दांतों पर प्रभाव-

गर्म पानी पीने से दांतों का इनेमल नष्ट हो जाता है. इससे दांतों पर बुरा असर पड़ता है. गर्म पानी पीने से दांतों की संवेदनशीलता बढ़ जाती है, जिससे दांतों में कैविटी होने का खतरा बढ़ जाता है.

पाचन तंत्र में जलन की समस्या-

अत्यधिक गर्म पानी पीने से मुंह, गले और पाचन तंत्र में जलन हो सकती है. ऐसे में गर्म पानी पीने से बचें. गर्म पानी पीने की बजाय आप सामान्य तापमान का पानी पी सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement