Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: हर समय की थकान और सुस्ती को दूर करेंगे ये 5 टिप्स, पूरे दिन बनी रहेगी फुर्ती

How to Boost Energy Levels: अक्सर लोगों को दिनभर थकान महसूस होती है. ऐसा गलत खानपान और लाइफस्टाइल के कारण हो सकता है. इसे दूर करने के लिए इन 5 टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Health Tips: हर समय की थकान और सुस्ती को दूर करेंगे ये 5 टिप्स, पूरे दिन बनी रहेगी फुर्ती

Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Tips to Increase Your Energy: हमेशा थकान और कमजोरी महसूस होती है तो इसे ऐसे ही इग्नोर नहीं करना चाहिए. दिनभर की थकान और कमजोरी के पीछे कई कारण हो सकते हैं. किसी बीमारी, तनाव लेने, पोषण की कमी, डिहाइड्रेशन, खराब खानपान, नींद पूरी न होने के कारण यह समस्या हो सकती है. अगर आप भी दिनभर थका हुआ महसूस करते हैं तो इन टिप्स से कमजोरी दूर कर एक्टिव और एनर्जेटिक बने रह सकते हैं. चलिए इनके बारे में आपको बताते हैं.

थकान-कमजोरी दूर करने के लिए उपाय
हेल्दी डाइट

शरीर में पोषक तत्वों की कमी कमजोरी का मुख्य कारण हो सकती है. इसे दूर करने के लिए आहार में हेल्दी चीजों को शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और मेवे खाएं. संतुलित आहार लें.

पर्याप्त नींद

दिन में एनर्जी के लिए जरूरी होता है कि शरीर को रात को अच्छे से आराम मिले. थकान और कमजोरी दूर करने के लिए जरूरी है कि, रात को 7-8 घंटे की भरपूर नींद लें. नींद की कमी भी थकान और कमजोरी का कारण हो सकती है.


इन कारणों से बढ़ता है Kidney Infection का खतरा, जानें लक्षण और बचाव के उपाय


योग और एक्सरसाइज

डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करें. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है. डेली कम से कम आधा घंटा तक एक्सरसाइज जरूर करें. आप एक्सरसाइज, योग, साइकिलिंग, जॉगिंग, डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

हाइड्रेटेड रहें

शरीर में पानी की कमी भी आपके थकान-कमजोरी की वजह बन सकती है. दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए. इसके अलावा हाइड्रेटेड रहने के लिए जूस, छाछ, लस्सी, नींबू पानी और नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं.

ब्रेक लेना है जरूरी

आप कोई भी काम करते हैं काम के बीच ब्रेक लेना बहुत ही जरूरी होता है. लगातार काम करने से थकाम और कमजोरी होना आम बात है. काम के बीच कुछ समय के लिए ब्रेक जरूर लें. इससे मूड भी फ्रेश रहता है और काम में भी मन लगा रहता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement