Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mental Health को रखना है दुरुस्त तो Week Off पर जरूर करें ये काम, पूरे हफ्ते का Stress भी होगा दूर

Weekend Routine For Mental Health: आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप Week Off यानी वीकेंड पर अपना कर मेंटल हेल्थ को इंप्रूव कर सकते हैं.

Latest News
Mental Health को रखना है दुरुस्त तो Week Off पर जरूर करें ये काम, पूरे हफ्ते का Stress भी होगा दूर

Mental Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, काम का बोझ, घर-परिवार की बढ़ती जिम्मेदारियों के कारण अक्सर लोग चिंता या तनाव में रहते हैं. इसके बावजूद भी लोग अपनी मेंटल हेल्थ (Mental Health) पर खास ध्यान नहीं देते हैं. ऐसी स्थिति में कई बार लोग गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के शिकार हो जाते हैं. इसलिए फिजिकल हेल्थ की तरह मेंटल हेल्थ को भी दुरुस्त रखना बेहद जरूरी है. 

आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप Week Off यानी वीकेंड पर अपना कर मेंटल हेल्थ को इंप्रूव कर सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की (Weekend Routine For Mental Health) जरूरत भी नहीं है. इन उपायों को अपनाने से आपको पूरे हफ्ते के स्ट्रेस (Stress) से भी छुटकारा मिल जाएगा.. 

अपनाएं ब्रीदिंग टेक्निक्स 
अगर आप मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो ब्रीदिंग टेक्निक्स अपनाएं, इसके लिए सांस लेने के लिए ब्रीदिंग टेक्निक्स ऑटोमेंटली रिलैक्स करें. इससे आप फिजिकली और मेंटली रिलैक्स फील करेंगे, हालांकि अगर समस्या से ज्यादा पीड़ित है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ध्यान केंद्रित करने की परेशानी को करें दूर 
इसके अलावा अगर आप मेंटल हेल्थ पर पड़े बुरे असर की समस्या से जूझ रहे हैं या फिर आप किसी भी चीज पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं तो इसके लिए कोशिश करें कि अपने वीकेंड पर मेडिटेशन या किसी भी मेंटल एक्सरसाइज को करें, इससे ध्यान केंद्रित करने में परेशान नहीं होंगे.

अकेलापन न होने दें महसूस 
अक्सर लोग कम छुट्टियों और वर्कलोड की वजह से परिवार के साथ वक्त नहीं बिता पाते हैं, जिससे अकेलापन तो महसूस होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप इस समस्या को खुद पर हावी न होने दें, इससे आपकी मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है.  ऐसे में परिवार से बात करें अपनी समस्या दोस्तों को शेयर करें जल्द ही इस समस्या से निकल जाएंगे. 

चिंता-तनाव को न होने दें हावी
काम का तनाव और किसी बात को लेकर चिंता सेहत पर बुरा असर डालती है, इससे मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप ज्यादा परेशानी में हैं तो कोशिश करें किसी को अपनी समस्या बताएं, क्योंकि अगर आप अकेले परेशान होगे तो हेल्थ खराब हो जाएगी. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement