Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भीषण गर्मी में भूलकर भी न पिएं ये ड्रिंक, पड़ जाएगा महंगा, पढ़ें AIIMS के डॉक्टर की चेतावनी

AIIMS के डॉक्टर के मुताबिक इस भीषण गर्मी में खुद को गर्मी से संबंधित बिमारियों से खुद को बचाए रखना जरूरी है, इस स्थिति में जरा सी भी लापरवाही आपके लिए खतरनाक हो सकती है.

Latest News
भीषण गर्मी में भूलकर भी न पिएं ये ड्रिंक, पड़ जाएगा महंगा, पढ़ें AIIMS के डॉक्टर की चेतावनी

भीषण गर्मी में भूलकर भी न पिएं ये ड्रिंक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इन दिनों दिल्ली समेत देश के कई अन्य शहरों में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण लोगों को गंभीर (Heatwave) बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को लू और भीषण गर्मी खुद को बचाए रखने के लिए एडवाइजरी भी जारी की है. इसके अलावा IMD ने खासतौर पर शिशुओं, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए इस दौरान एहतियात बरतने और बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही बाहर निकलने की सलाह दी है. 

दिल्ली एम्स के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. नीरज निश्चल के मुताबिक, इस भीषण गर्मी में खुद को गर्मी से संबंधित बिमारियों से खुद को बचाए रखना जरूरी है. इस स्थिति में जरा सी भी लापरवाही आपके लिए खतरनाक हो सकती है और इससे आपको गंभीर (Heat Related Illness) बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है...

क्या है एक्सपर्ट की सलाह? 
डॉ. नीरज निश्चल के मुताबिक अगर आपको सनबर्न, ऐंठन यानी मांसपेशियों में दर्द, चक्कर आना, थकान जैसी समस्याएं हो रही हैं तो इसपर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि ये गर्मी से संबंधित शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में डिहाइड्रेशन के कारण आपको ब्लड शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.


यह भी पढ़ें: गर्मी में इन 7 कारणों से आंखें होने लगती हैं लाल, इससे राहत दिला सकते हैं ये आसान टिप्स


भूलकर भी इन लक्षणों को न करें अनदेखा

  • पसीना आना
  • थकान
  • चक्कर आना
  • बीपी
  • बेहोशी

इन लोगों को है खास ध्यान देने की जरूरत

जो लोग एक ही समय पर 1 से अधिक गंभीर बीमारी का शिकार हैं या जो लोग बाहरी गतिविधियां करते हैं उनको गर्मी से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा अधिक हो सकता है. ऐसी स्थिति में खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत ही जरूरी है, इससे आप इन बीमारियों से बचे रह सकते हैं. 


यह भी पढ़ें:  पैरों के तलवों में जलन, झुनझुनी समेत ये लक्षण हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के संकेत, न करें अनदेखा


कोल्ड ड्रिंक को लेकर ये खास सलाह

डॉ. नीरज निश्चल के मुताबिक, गर्मी के मौसम में अक्सर लोग प्यास बुझाने के लिए कोल्ड ड्रिंक पीना शुरू कर देते हैं. लेकिन यह सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. थोड़ो समय के लिए यह आपकी प्यास तो बुझा सकता है लेकिन इसके कारण आप 
डिहाइड्रेशन के शिकार हो  सकते हैं. इसके बजाए  शिकंजी, लस्सी, छाछ का सेवन कर सकते हैं, इससे आप खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement