Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हड्डियों के बीच जमे प्यूरिन के पत्थरों को पिघला देगी ये जड़ी-बूटी, Uric Acid के मरीज ऐसे करें सेवन

आज हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में बता रहे हैं, जिससे यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखा जा सकता है. आइए जानते हैं इस खास आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में...

Latest News
हड्डियों के बीच जमे प्यूरिन के पत्थरों को पिघला देगी ये जड़ी-बूटी, Uric Acid के मरीज ऐसे करें सेवन

Ashwagandha For Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खराब जीवनशैल, गड़बड़ खानपान, फिजिकल एक्टिविटी की (Bad Lifestyle) कमी और अन्य कई कारणों की वजह से आजकल लोगों में यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या तेजी से बढ़ रही है. बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Level) बढ़ने से जोड़ों में भयंकर दर्द (Joint Pain) के साथ अन्य कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. ऐसे में शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल (Uric Acid Remedy) में रखना बेहद जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब किडनी या गुर्दे में खराबी की वजह से फिल्ट्रेशन की क्षमता कम हो जाती है तो यूरिया, यूरिक एसिड में परिवर्तित होने लगता है, जो हड्डियों के बीच जमा हो जाता है. 

इसके अलाव डाइट में प्यूरिन (Purine) ज्यादा होने की वजह से भी शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने लगता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में बता रहे हैं, जिससे यूरिक एसिड (Uric Acid Treatment) को कंट्रोल में रखा जा सकता है. आइए जानते हैं इस खास आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में...

अश्वगंधा का करें इस्तेमाल (Ashwagandha For Uric Acid)
दरअसल, हम बात कर रहे हैं अश्वगंधा की, यह एक ऐसी जड़ी बूटी है जो यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में आपकी मदद कर सकती है. लेकिन, इसके लिए आपको अश्वगंधा के इस्तेमाल का सही तरीका पता होना चाहिए. आइए जानते हैं यूरिक एसिड में कैसे करें अश्वगंधा का इस्तेमाल?

यूरिक एसिड में कितना फायदेमंद है अश्वगंधा (Ashwagandha Benefits For Uric Acid)
आयुर्वेद में अश्वगंधा को बहुत ही फायदेमंद जड़ी बूटी माना गया है, इसका इस्तेमाल सालों से कई तरह की गंभीर बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे शरीर का दर्द और सूजन काफी हद तक कम होता है. 


यह भी पढ़ें: इन सुपर हर्ब्स में छिपा है Diabetes का इलाज, Sugar Patient बना लें डाइट का हिस्सा


 

इसके सेवन के लिए एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर को एक चम्मच शहद में मिला लें और फिर एक गिलास हल्का गरम या गुनगुने दूध के साथ सेवन करें. इस बात का खास ख्याल रखें कि अगर आप गर्मियों के मौसम में यूरिक एसिड को कम करने के लिए दूध के साथ अश्वगंधा ले रहे हैं तो अश्वगंधा की मात्रा कम कर लें. 

ये समस्याएं भी होंगी दूर (Ashwagandha Benefits)
बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के साथ अश्वगंधा वजन कम करने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और कमजोरी दूर करने में भी फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं इसमें तनाव और चिंता को कम करने, एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करने और न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण भी शामिल हैं. 
 
(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement