Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Pressure Control: ठंड बढ़ते ही बढ़ने लगा है ब्लड प्रेशर तो ये 7 तरीके नसों में बढ़ते दबाव को कर देंगे कम

सर्दियों के मौसम में ब्लड प्रेशर बढ़ना आम है लेकिन ये खतरनाक होता है. किस कारण से बीपी हाई होता है और कैसे इसे डाउन करें, चलिए जान लें.

Latest News
Blood Pressure Control: ठंड बढ़ते ही बढ़ने लगा है ब्लड प्रेशर तो ये 7 तरीके नसों में बढ़ते दबाव को कर देंगे कम

High Blood Pressure Control Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दी के महीनों में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. हाई ब्लड प्रेशर एक साइलेंट किलर है जिसके खतरे कई बार जानलेवा हो जाते हैं. ठंड में कई बार दवाएं भी बीपी को कम नहीं कर पाती हैं और नसों में तनाव बढ़ता ही जाता है.  

हाई ब्लड प्रेशर से दिल का दौरा, स्ट्रोक, किडनी डैमेज होने का खतरा ज्यादा होता है और इसका असर मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है.

सर्दियों के मौसम में ब्लड प्रेशर क्यों बढ़ जाता है?
ठंड में हाई ब्लड प्रेशर के अलग-अलग कारण होते हैं. ठंड के मौसम में रक्त वाहिकाएं संकीर्ण हो जाती हैं इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिन्हें पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर या हृदय संबंधी समस्याएं रही हैं.

इसके अलावा लोग सर्दियों के दौरान गहन कसरत करते हैं जिससे शारीरिक परिश्रम बढ़ सकता है और हृदय पर तनाव बढ़ सकता है. वही कई बार सर्दियों में एक्सरसाइज न करना,  वसा और शर्करा से भरपूर आहार लेना या अलकोहल अधिक लेना भी ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है. विशेष रूप से हृदय की समस्याओं वाले लोगों को ठंड में अपने बीपी को कंट्रोल करने के लिए विशेष सतर्क रहने की जरूरत होती है.

कैसे काबू में लाएं हाई ब्लड प्रेशर:

वजन प्रबंधन: अधिक वजन हाई ब्लड प्रेशर में योगदान कर सकता है. संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखने का लक्ष्य रखें.

हृदय स्वस्थ आहार: फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से भरपूर आहार ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. संतृप्त और ट्रांस वसा, सोडियम और अतिरिक्त शर्करा का सेवन सीमित करें.

सक्रिय रहें: प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट की तीव्र तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम करने का लक्ष्य रखें. अपनी गतिविधि को पूरे सप्ताह फैलाएं और सप्ताह में कम से कम दो बार शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास शामिल करें.

हाई ब्लड प्रेशर की निगरानी: अपनी प्रगति पर नज़र रखने और आवश्यकतानुसार अपनी उपचार योजना में समायोजन करने के लिए घर पर या अपने डॉक्टर के कार्यालय में नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर की जाँच करें.

गर्म कपड़े पहनें: ठंडे तापमान के संपर्क में आने पर, रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे अस्थायी रूप से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. अपने आप को ठंड से बचाने और ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकने के लिए परतों में गर्म कपड़े पहनें.

हाइड्रेटेड रहें: हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन खूब सारे तरल पदार्थ पिएं. निर्जलीकरण हाई ब्लड प्रेशर में योगदान कर सकता है.

तनाव प्रबंधन: तनाव भी हाई ब्लड प्रेशर में योगदान दे सकता है. तनाव को प्रबंधित करने के लिए स्वस्थ तरीके खोजें, जैसे योग, ध्यान, या प्रकृति में समय बिताना.

इसके अलावा, धूम्रपान और शराब का सेवन कम करें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं. हालाँकि, लगातार समस्या होने पर डॉक्टर से मिलने की सलाह दी जाती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement