Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Irregular Periods: अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान तो खाना शुरू कर दें ये 1 जड़ी बूटी, टाइम पर आएंगे Periods

आज के समय में ज्यादातर महिलाएं हार्मोन्स अंसतुलित होने की वजह से अनियमित पीरियड्स से लेकर डिप्रेशन और थायराइड जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो आयुर्वेद में शामिल इस जड़ी बूटी कर सेवन कर सकते हैं. 

Latest News
Irregular Periods: अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान तो खाना शुरू �कर दें ये 1 जड़ी बूटी, टाइम पर आएंगे Periods
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल सिर्फ पुरुष ही नहीं महिलाओं की सेहत को भी प्रभावित कर रहा है. इसमें खासकर महिलाओं का समय पर पीरियड्स का न आना है. आज के समय में हर तीन में से दो महिलाओं को पीरियड्स की समस्या से गुजरना पड़ रहा है. इसकी एक मुख्य वजह बाॅडी में हार्मोन्स का असंतुलित होना है. इसकी वजह से ही महिलाओं में अनियमित पीरियड्सए पीसीओडी, थायराइड, मूड स्विंग्स और डिप्रेशन जैसी समस्याएं देखने को मिलती है. यह समस्याएं महिलाओं में 22 से 40 उम्र में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है. 

दरअसल महिलाओं में पीरियड्स की साइकिल 22 से 28 दिनों का होता है. अगर इससे ज्यादा समय ताक अगर महिलाओं को पीरियड्रस नहीं आते हैं तो इसे हार्मोनल असंतुलन कहा जाता है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रही हैं तो इसे हल्के में न लें. इसे डाॅक्टर के पास जाये. अन्यथा आयुर्वेद में शामिल इस जड़ी बूटी का सेवन कर हार्मोनल असंतुलन जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसकी मदद से पीरियड्रस रेगुलर होने के साथ ही थायराइड से लेकर मूड स्विंग्स जैसी समस्याओं को क्योर किया जा सकता है. आइए जानते हैं आयुर्वेद में वो जड़ी बूटी, जिससे यह समस्याएं खत्म हो जाएंगी. 

फायदेमंद होती है शतावरी

आयुर्वेद में सबसे ताकतवर और जरूरी जड़ी बूटियों में शामिल शतावरी में बायो एक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं. इनमें फाइटोएस्ट्रोजन प्रभाव भी होते हैं. महिलाओं के शरीर में होने वाले हार्मोनल असंतुलन के लिए शतावरी काफी फायदेमंद साबित होती है. इसका सेवनल करने मात्र से पीसीओएस से लेकर बांझपन तक सही हो जाता है.  ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं को भी शतावरी पाउडर का सेवन करना चाहिए. महिलाएं शहद या फिर दूध में शतावरी मिलाकर इसका सेवन कर सकती हैं. इसे मिक्स करके पीने से सेहत को काफी लाभ मिलता है.  इसका सेवन करने से पीरियड्स के दौरान ब्लड फ्लो सामान्य बना रहता है. पेट में दर्द और ऐंठन नहीं होती. इसके साथ ही नींद में भी आराम मिलती है. थारयाइड की समस्या खत्म हो जाती है. 

ऐसे कर सकते हैं शतावरी का सेवन

शतावरी को दिन में 2 बार आधा आधा चम्मच खा सकते हैं. इसे दूध या शहद के साथ मिलाकर ले सकते हैं. अनियमित पीरियड्स की समस्या में हल्के गुनगुने पानी में शतावरी पाउडर को मिक्स कर पानी पी लें. इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी. शतावरी बेहद ताकतवर होती हैं. इसमें कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं, इसलिए इसका सेवन करने से पहले डाॅक्टरी या आयुर्वेदिक परामर्श जरूर ले लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement