Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dangerous Litchi: लीची खाना कब जानलेवा बनता है, चमकी बुखार से बचने के लिए एक दिन में कितनी खाएं लीची?

Disadvantages of eating litchi: 1995 के बाद से बिहार में लीची के सेवन से बच्चों की मौत की लगातार खबरें आ रही हैं।. इसे उत्तर भारतीय क्षेत्र में चमकी बुखार ( Chamki Bukhar) के नाम से भी जाना जाता है.

Latest News
Dangerous Litchi: लीची खाना कब जानलेवा बनता है, चमकी बुखार से बचने के लिए एक दिन में कितनी खाएं लीची?

लीची कब और कैसे खाना जानलेवा बन सकता है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

How to avoid Chamki fever?: गर्मी के मौसम में मिलने वाला लाल रसीला फल लीची जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही स्वास्थ्यवर्धक फल भी होता है. हालांकि इसकी तासीर गर्म होती है, लेकिन विटामिन सी, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण यह गर्मी के मौसम में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए एक बेहतरीन फल माना जाता है.

लेकिन लीची से एक गंभीर नुकसान भी जुड़ा हुआ है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार, लीची में मेथिलीन साइक्लोप्रोपाइल-ग्लाइसिन नामक विष होता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1995 के बाद से बिहार में लीची खाने से बच्चों की मौत के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. इसे उत्तर भारतीय क्षेत्र में चमकी बुखार के नाम से भी जाना जाता है.

Dos and Don'ts in Heat Stroke: पारा हो रहा 50 डिग्री पार, ऐसे में क्या करें-क्या नहीं, हीट स्ट्रोक के लक्षण भी जान लें

लीची कब और क्यों होती है खतरनाक?

लीची में पाया जाने वाला टॉक्सिन मिथाइलीन साइक्लोप्रोपाइल-ग्लाइसिन (एमसीपीजी) एन्सेफलाइटिस नामक घातक बीमारी का कारण बनता है. जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन के अनुसार, एन्सेफलाइटिस एक संक्रमण या ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया के कारण मस्तिष्क के ऊतकों की सूजन है. इससे मस्तिष्क में सूजन आ जाती है जिससे सिरदर्द, गर्दन में अकड़न और दौरे पड़ने लगते हैं. खाली पेट सुबह इसे खाने से नुकसान ज्यादा होता है.

खाली पेट लीची खाना खतरनाक है

लीची का सेवन कभी भी खाली पेट या अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए. इस फल में मौजूद विषाक्त पदार्थों के कारण शरीर में शुगर का स्तर तेजी से कम होने लगता है. इसके अलावा उल्टी, मिर्गी के दौरे के साथ मरीज के कोमा में जाने और मौत का भी खतरा रहता है.

आपको प्रति दिन कितनी लीची खानी चाहिए?

दिन में 6-7 लीची खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप किसी बीमारी की दवा ले रहे हैं तो लीची का सेवन करने से पहले खुराक के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

लीची से होने वाले नुकसान से कैसे बचें-

लीची के नुकसान से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए. सुनिश्चित करें कि आप जो लीची खा रहे हैं वह पूरी तरह पकी हुई हो. इसके अलावा व्रत या खाली पेट इस फल का सेवन न करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement