Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kacchi Haldi Milk Benefits: दूध में कच्ची हल्दी मिलाकर पीना होता है सेहतमंद, जानिए क्या होंगे 5 बड़े फायदे

Haldi ka Doodh पीने शरीर में कई तरह के रोग नहीं होते हैं और यह आयुर्वेद के लिहाज से भी अच्छा माना जाता है.

Kacchi Haldi Milk Benefits: दूध में कच्ची हल्दी मिलाकर पीना होता है सेहतमंद, जानिए क्या होंगे 5 बड़े फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आयुर्वेंद में हल्दी को काफी महत्व दिया जाता है. यही कारण है कि घरेलू नुस्खों में हल्दी का प्रयोग किया जाता है. कच्ची हल्दी में औषधीय गुण और पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. कच्ची हल्दी में एंटी-बायोटिक गुण होते हैं जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं. ऐसे में जब हल्की को दूध के साथ मिलाकर पिया जाता है तो फायदे दो गुने हो जाते हैं. ऐसे में कच्ची हल्दी आपके लिए कितनी फायदेमंद हो सकती है चलिए आपको बताते हैं. 

पाचन तंत्र की खत्म होगी समस्या

हल्दी का इस्तेमाल पाचन तंत्र से संबंधित कई बीमरियों से राहत देता है. ऐसे में कच्ची हल्दी को दूध के साथ मिलाकर  पीने से लोगों की पाचन संबंधी शिकायतें खत्म हो जाती हैं.

सर्दी खांसी में भी प्रभावी

घर में सर्दी खांसी और जुकाम होने पर भी हल्दी दी जाती है. कच्ची हल्दी में मौजूद एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुण इन्फेक्शन को दूर करने में मददगार होते हैं और इसीलिए  सर्दी-खांसी और जुकाम आदि को दूर करने में कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीना फायदेमंद माना जाता है. 

ये 4 आदतें नसों पर डालती हैं दबाव, बिना दवा करना है हाई ब्लड शुगर कम तो फॉलों करें ये टिप्स

वजन कम करने में सहायक 

विशेषज्ञों के मुताबिक कच्ची हल्दी में करक्यूमिन की मात्रा होती है, जो आपको मोटापा, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होती है. वहीं कच्ची हल्दी वाला दूध सुबह के समय पीने से आपको दिन में ज्यादा भूख नहीं लगती है. इसके चलते वजन कम करने में लोगों को मदद मिलती है. 

इम्युनिटी बूस्टर का करता है काम 

हल्दी को एक अच्छा इम्यनिट बूस्टर माना जाता है जिसके चलते दूध के साथ इसे पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. 

हार्ट से लेकर नसों तक को स्ट्रॉग कर देगें ये 4 योगासन, पिघलकर बाहर आ जाएगा कोलेस्ट्रॉल

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

कच्ची हल्दी वाला दूध पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. कच्ची हल्दी में मौजूद गुण शरीर में इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करते हैं और ब्लड ग्लूकोज को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement