Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti Diabetic गुणों से भरपूर हैं ये पत्तियां, चबाते ही शुगर की ज्यादा मात्रा खून से हो जाएगी बाहर

भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. इसकी वजह खराब खानपान है. साथ ही यह एक लाइलाज बीमारी है. यह परिवार में जेनेटिक तरीके से भी फैलती है. 

Latest News
Anti Diabetic गुणों से भरपूर हैं ये पत्तियां, चबाते ही शुगर की ज्यादा मात्रा खून से हो जाएगी बाहर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Kadamba Leaves Control Diabetes) डायबिटीज एक ऐसी लाइलाज बीमारी है, जो शरीर में एक बार पनपने के बाद कभी खत्म नहीं होती. अब इसे क्योर करने की दवाई नहीं आई है. इस बीमारी से बुजुर्ग से लेकर बच्चे भी ग्रस्त हो रहे हैं. दुनिया के सभी देशों में भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है. इतना ही नहीं इसके मरीज तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. इस बीमारी के होते ही व्यक्ति का ब्लड शुगर असंतुलित हो जाता है. कुछ खाने पीने से लेकर मौसम तक का असर पड़ता है. ब्लड शुगर के हाई या लो होते ही ब्लड प्रेशर से लेकर अंधे होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. हालांकि इस बीमारी में ब्लड शुगर को नेचुरली भी कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें कदंब के पेड़ की पत्तियां अहम भूमिता निभाती है. 

एनसीबीआई की एक रिपोर्ट में कदंब के पेड़ की पत्तियों और छाल को भी डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद बताया गया है. इन पत्तों को चबाने से डायबिटीज मरीजों को ब्लड शुगर को कंट्रोल हो जाता है. वहीं इसकी छाल भी इस बीमारी में असरदार है. कदब के पत्ते और छाल में एंटी डायबिटीक गुण पाए जाते हैं. इसकी पत्तियों में पोली फेनॉल्स और फ्लेवेनॉइड जैसे बेहद जरूरी पोषक तत्व पाएं जाते हैं. ये तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार होते हैं. इनके नियमित सेवन से हाई ब्लड शुगर में भी आसानी से आराम मिल जाता है. 

Hair Care Tips: मानसून की बारिश में भीगने के बाद सिर में हो रही है खुजली तो आजमाएं 2 घरेलू उपाय, साफ हो जाएगा स्कैल्प

डायबिटीज मरीजों के लिए कदंब की छाल 

डायबिटीज मरीजों के कदंब के पेड़ की पत्तियां ही नहीं उसकी छाल भी फायदेमंद होती है. इसे पाउडर के रूप में लिया जा सकता है. NCBI की एक रिपोर्ट के अनुसार, 100 ग्राम कदंब की छाल में 7.83 मिलीग्राम फ्लेवोनोइड्स और 12.26 मिलीग्राम फेनोलिक एसिड पाया जाता है. इस छाल को बारीक पिसकर पाउडर के रूप में बदल लें. इसके ​बाद नियमित रूप से इसका पानी के साथ सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल में रहता है. 

Arthritis Pain Remedy: यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में जकड़न और दर्द है ज्यादा तो इन 7 तरीकों से पाएं तुरंत राहत

ऐसे खाएं कदंब के पत्ते, कम हो जाएंगे शुगर के लक्षण

कदंब के पत्तें को खाने से ब्लड शुगर की वजह से दिखने वाले लक्षणों में कमी आती है. इन्हें धीरे धीरे कर सही किया जा सकता है. इसे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके साथ ही कदंब के पत्तों को हर दिन खाली पेट चबा लें. इसे हाई ब्लड शुगर भी कुछ ही मिनटों में डाउन हो जाएगा. इसके साथ ही कदंब के पत्तों को सुखाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए कदंब के पत्तों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें. हर दिन सुबह उठते ही खाली पेट एक से दो चम्मच पाउडर की पानी के साथ फंकी लें. ब्लड शुगर जरा भी नहीं बढ़ेगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement