Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kangaroo Mother Care: इस प्राकृतिक इलाज से बच सकती है नवजातकों की जिंदगी, जानिए क्या कहती है नई Study

Kagaroo mother care क्या है, कैसे इस प्राकृतिक इलाज से नवजातकों की बच सकती है जान, जानिए क्या कहती है सफदरजंग अस्पताल की स्टडी

Kangaroo Mother Care: इस प्राकृतिक इलाज से बच सकती है नवजातकों की जिंदगी, जानिए क्या कहती है नई Study
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: कई बार प्रीमैच्योर डिलीवरी (Premature Delivery) फिर नवजात शिशु (Newborn Baby)को कोई बीमारी होने की वजह से उनकी जान खतरे में आ जाती है. ऐसे में कंगारू मदर केयर (Kangaroo mother care) उनकी जान बचाने में एक सफल ट्रीटमेंट साबित हुआ है. दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल ने हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को एक अर्जी भेजी है, जिसके मुताबिक इस इलाज के इस्तेमाल से नवजातकों की मृत्यु दर 25 फीसदी घट सकती है. हालांकि कई बड़े अस्पतालों में इस इलाज का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब तक इसपर WHO की ओर से मुहर नहीं लगी है.

    यह भी पढ़ें- क्या है कोरोनासोमनिया, जानिए दिल्ली वालों को होने वाली इस नई बीमारी के बारे में 

    क्या कहती है स्टडी  

    अस्पताल की ओर से की गई स्टडी बताती है कि बच्चे के जन्म लेते ही उस अगर मां से दूर कर दिया जाए तो वो और बीमार हो जाते हैं, ऐसे में अगर उन्हें मां के सीने से लगाकर रखा जाए तो उनकी सेहत में सुधार आता है.ज्यादातर सभी हेल्थ केयर संगठन इसे स्वीकार करते हैं. एक मां के स्पर्श से बच्चे का विकास जल्दी होता है.

    mother care


    अगर बच्चा समय से पहले हुआ है तो उसे कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं, ऐसे में उसे अगर मां के संपर्क में लाया जाए तो वो जल्दी ठीक हो सकता है. इस इलाज को कहते हैं कंगारू मदर केयर. अब तक केएमसी केवल अंडरवेट या प्रीमेच्योर बच्चे को 3-7 दिन तक इंक्यूबेटर में रखने के बाद ही दिया जाता है, इससे बच्चे की मृत्यू दर 40 फीसदी कम हो जाती है लेकिन तुरंत केएमसी देने के कोई नियम नहीं हैं. आपको बता दें कि भारत, घाना, तांजेनिया और नाइजीरिया के नवजात शिशुओं के ऊपर ये स्टडी की गई है. 

    क्या है कंगारू मदर केयर (What is Kangaroo Mother Care) 

    आजकल बच्चे पैदा होते ही उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.ऐसे में यह एक प्राकृतिक उपचार है. इसके नाम से पता चलता है कि इसमें मां अपने बच्चे को कंगारू की तरह सीने से लगाकर रखती हैं,उसे दूध पिलाने के साथ उसका ख्याल रखती हैं ठीक उसी प्रकार गर्भावस्था के बाद महिलाओं को शिशु की देखभाल करने की सलाह दी जाती है. ऐसा शिशु के जान की रक्षा करने के लिए किया जाता है.

    इस प्रक्रिया में शिशु को मां की छाती से लगाकर रखने की सलाह दी जाती है. ताकि मां और शिशु के बीच स्किन टु स्किन कॉन्टेक्ट बना रहे. आज के समय में प्री मैच्योर डिलीवरी सामान्य है. कई शिशु का जन्म समय से पहले ही हो जाता है, ऐसे शिशु सामान्य शिशु की तुलना में ज्यादा कमजोर होते हैं उनका वजन कम होता है. इन्हें ज्यादा देखरेख की जरूरत होती है. यही वजह है कि डॉक्टर इस तकनीक की मदद से शिशु का बेहतर इलाज करते हैं. 

    क्या हैं फायदे (Benefits of KMC in Hindi) 

    • इस तकनीक से मां का दूध अच्छा बनता है क्योंकि मां अपने बच्चे को सीने से लगाकर रखती हैं. 
    • बच्चे को मां के शरीर की गर्माहट मिलती है, जैसे ही छोटे बच्चे को मां का टच मिलता है वो ठीक हो जाता है 
    • ज्यादा समय तक मां बच्चे को ब्रेस्ट फीड करवा पाती है. 
    • डॉक्टर की सलाह के बाद ही कंगारू केयर दिया जाता है
       

      (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


      देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

       

     

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement