Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Men's Sexual Health: किचन के ये पांच मसाले पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी, ऐसे बढ़ता है स्टेमिना

Men's Sexual Health: Kitchen के इन मसालों से पुरुषों की कमजोरी दूर होती है और साथ ही उनकी यौन संबंधित समस्याएं दूर होती हैं. आईए जानते हैं कौन से हैं वो मसाले और कैसे सुधरती है पुरुषों की सेहत

Latest News
Men's Sexual Health: किचन के ये पांच मसाले पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी, ऐसे बढ़ता है स्टेमिना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिन प्रतिदिन हमारी लाइफस्टाइल बदल रही है,हमारे खानपान में भी काफी गिरावट आ रही है. डायबिटीज,(Diabetes) बीपी (BP) थाइरॉयड (Thyroid) ने हमारी जिंदगी को घेर लिया है. इसका सीधा असर हमारे यौन संबंधित स्वास्थ्य (Sexual Health) पर भी हो रहा है. यह सिर्फ महिलाओं की दिक्कत नहीं है बल्कि पुरुषों में भी कई तरह की बीमारियां हो रही हैं, उनकी सेक्सुअल हेल्थ (Mens sexual Health) पर भी इसका असर दिखाई देने लगा है.

पुरुषों की यौन संबंधी समस्याएं किचन के कुछ मसालों (Kitchen Spices) के इस्तेमाल से सुधर सकती है. आयुर्वेद में बहुत पहले से ही किचन के मसालों का जिक्र है. मसालों का प्रयोग यौन संबंधित बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है. आज हम ऐसे ही कुछ मसालों के बारे में बात करेंगे जो पुरुषों की कमजोरी दूर करने में मददगार है.

यह भी पढ़ें- - एक्यूप्रेशर से एक मिनट में कम हो जाएगा शुगर लेवल, जानिए कौन से प्वाइंट्स दबाएं 

मेथी का सेवन (Fenugreek)

मेथी का आयुर्वेद में अपना ही महत्व है. जैसे मेथी डायबिटीज (Diabetes) को खत्म करती है ठीक वैसी ही इसके बीज में पाए जाने वाला सैपोनिन्स टेस्टोस्टेरोन नामक हार्मोन (Mens Hormone) को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं. इस हार्मोन के वजह से पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ में सुधार होता है.

लहसुन का सेवन (Garlic Benefits)

लहसुन कई बीमारियों का इलाज करता है. लहसुन में कामोत्तेजक (aphrodisiac) गुण होता है और यह समय से पहले वीर्य को गिरने से रोकता है. इसके अलावा पुरुषों में ताकत पैदा करने में भी मददगार है. आप खाली पेट लहसुन की दो कलियां खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- मेथी के सेवन से डायबिटीज होती है कम, जानिए कितनी मेथी का करें सेवन 

शिलाजीत का सेवन

आयुर्वेद में शिलाजीत का काफी महत्व है. इसके अनुसार शिलाजीत के सेवन से सेक्स पॉवर बढ़ती है.इतना ही नहीं इसका शरीर पर कई अन्य प्रभाव भी होते हैं, जिनकी सहायता से बुढ़ापा भी दूर रहता है. 

यह भी पढ़ें- गर्दन में गांठ के लक्षण क्या हैं और क्या है उपचार 

अश्वगंधा का सेवन

यह औषधीय जड़ी बूटी पुरुषों में यौन समस्याओं के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय है.अश्वगंधा दिमागी शक्ति (Brain Power)  में सुधार करता है और शरीर में कामेच्छा को भी बढ़ाता है. इससे पुरुष अपने स्खलन को बेहतर तरीके से नियंत्रित कर सकते पाते हैं और संभोग को लम्बा खींच सकते हैं.

लौंग का सेवन

लौंग में कई तरह की प्रॉपर्टीज होती हैं, जैसे मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, सोडियम, जिंक आदि. इसे कामोत्तेजना बढ़ाने वाले मसाले के रूप में भी जाना जाता है. अगर आपको कोई सेक्सुअल समस्या है, तो लौंग का सेवन करें. इससे यौन स्वास्थ्य में (Sexual Health) सुधार होगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement