Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Pressure Control: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का जान लें ये जादुई टोटका, इस साधारण बदलाव से बीपी हो जाएगा कंट्रोल

Blood Pressure Control: जीवनशैली और खान-पान में जरूरी बदलाव करके बिना दवा के भी ब्लड प्रेशर को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है.

Blood Pressure Control: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का जान लें ये जादुई टोटका, इस साधारण बदलाव से बीपी हो जाएगा कंट्रोल

Blood Pressure Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है. हर उम्र के लोग हाई बीपी से पीड़ित हैं. इसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. यदि ब्लड प्रेशर अगर सीमा से अधिक हो जाए तो यह दिल का दौरा, स्ट्रोक सहित कई जानलेवा स्थितियों का कारण बन सकता है.

इससे बचने के लिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है. आमतौर पर बीपी के मरीज अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दवा लेते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि लाइफस्टाइल और डाइट बीपी कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाते हैं. जीवनशैली और खान-पान में जरूरी बदलाव करके बिना दवा के भी ब्लड प्रेशर को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है.

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए हर दिन पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है. हमारे हृदय और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए नींद आवश्यक है.

नियमित रूप से पर्याप्त नींद न लेने से हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. समय पर सोना-जागना और खाना-पीना ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है.

अगर आप देर रात तक जागते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए कई गंभीर खतरे पैदा कर सकता है. इससे बचने के लिए स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना बहुत जरूरी है. अगर आप इस मामले में लापरवाही बरतेंगे तो बीपी की दवाएं भी बेअसर साबित हो सकती हैं.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के टिप्स

1- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जंक फूड खाना बंद करें और घर का हेल्दी खाना खाएं. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आहार में साबुत अनाज, फल, सब्जियाँ, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, मांस, मछली और नट्स शामिल होने चाहिए.

2-प्रतिदिन आधे घंटे से एक घंटे का व्यायाम उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है. शारीरिक गतिविधि हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी मानी जाती है.

3-अत्यधिक मीठे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. सोडा और जूस का सेवन कम करें. खाने में ज्यादा नमक नहीं होना चाहिए.

4-व्यायाम से संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ मिलता है और कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए हर किसी को नियमित व्यायाम करना चाहिए.

5-अधिक वजन या मोटापा होने से उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है. यदि आपका वजन अधिक है या आप मोटापे से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें और अपने वजन को नियंत्रित करने का प्रयास करें.

6-इससे आप ब्लड प्रेशर समेत कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. अत्यधिक तनाव से भी रक्तचाप बढ़ता है. इसलिए रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए तनाव मुक्त रहने का प्रयास करें.

7-उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए शराब से बचना चाहिए. इसके अलावा धूम्रपान भी छोड़ देना चाहिए. धूम्रपान से उच्च रक्तचाप वाले लोगों में दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

8-धूम्रपान और शराब छोड़ने से आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. ये दोनों चीजें कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ाती हैं.

9-समय-समय पर ब्लड प्रेशर की जांच कराना बहुत जरूरी है. इससे पता चलता है कि आपकी दवा और जीवनशैली में बदलाव का सही असर हो रहा है या नहीं.

अगर तमाम कोशिशों के बावजूद आपका रक्तचाप कम नहीं हो रहा है तो डॉक्टर से सलाह लें और उचित इलाज कराएं. ब्लड प्रेशर को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही जानलेवा हो सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement