Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kulthi Ki Daal Ke Fayde: शुगर कंट्रोल, किडनी स्टोन को बाहर निकालती है कुलथी की दाल, ये है रेसिपी

Kulthi Ke Daal Benefits- कुलथी दाल से किडनी स्टोन बाहर निकल सकता है, शुगर और वजन कंट्रोल करती है, बनाने का तरीका हम बताते हैं

Latest News
Kulthi Ki Daal Ke Fayde: शुगर कंट्रोल, किडनी स्टोन को बाहर निकालती है कुलथी की दाल, ये है रेसिपी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Kulthi Ke Daal Ke Fayde, Recipe- हमारी किचन में हर तरह की दालें मिल जाती हैं, मूंग,अरहर,चने की दाल लेकिन कुलथी की दाल कम मिलती है. दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Daal With Protein) होता है, ऐसे में हर दाल कोई ना कोई बीमारी को दूर भगाने में कारगर है, इसलिए डॉक्टर भी दालें खाने की सलाह देते हैं. कुलथी की दाल बहुत फायदेमंद है, जिसे हम (Horse Gram) कहते हैं. कुलथी की दाल कई बीमारियों में फायदेमंद मानी जाती है. इसमें प्रोटीन,विटामिन और फाइबर भरा हुआ है, इसे डायट में शामिल करने से कई बीमारियां जैसे, शुगर,(Sugar, BP, Weight Control) बीपी और वेट की समस्या दूर होती है. बनाने का तरीका हम आपको बताते हैं. 

वजन कम करे (Weight Loss Food)

कुलथी की दाल खाने से वजन घटता है. इस दाल में मौजूद पोषक तत्व भूख को कंट्रोल करते हैं और वजन कंट्रोल में रखते हैं. इस दाल में कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है. कुलथी की दाल खाने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें- बासी चावल खाने के फायदे, कैसे बनाएं बासी भात और शुगर कंट्रोल कैसे होती है 

किडनी स्टोन में फायदेमंद (Kidney Stone Cure)

आपने कई लोगों के मुंह से सुना होगा कि अगर पेट में पथरी है तो कुलथी की दाल खाने से ये धीरे धीरे निकल जाते हैं. लेकिन लोगों को इसे बनाना नहीं आता. कुलथी की दाल खाने से किडनी स्टोन का खतरा कम होता है. कुलथी मूत्रवर्धक का काम करती है जिससे यूरिन के जरिए विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं और साथ में किडनी स्टोन भी बाहर निकाल जाता है. 

हार्ट के लिए फायदेमंद (Benefits for Heart)

कुलथी की दाल हार्ट (Heart) के लिए भी फायदेमंद है. कुलथी की दाल शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके गुड कोलस्ट्रॉल बढ़ाती है. इसे खाने से दिल से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं. 

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए खाएं काबुली चना, छोले देंगे कई फायदे

शुगर को कंट्रोल में रखे (Sugar Control) 

कुलथी की दाल फाइबर से भरपूर होती है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स ब्लड में शुगर की मात्रा कंट्रोल में रखते हैं और डायबिटीज के मरीजों के लिए ये बहुत ही लाभकारी है. 

बनाने का तरीका (Recipe) 

कुलथी की दाल बनाने से पहले इसे भिगोना होता है. काफी देर भिगोने से इसे पकाने में आसानी होती है. इसके बाद इसको नॉर्मल दाल की तरह नमक और हल्दी डालकर उबालें. 5-6 सीटी दिलाने के बाद प्रेशर निकाल दें. अब जैसे बाकी दाल फ्राई करते हैं वैसे ही इसे एक कड़ाई में घी डालकर छौंक दें. घी में राई,जीरा और हींग डालें, आप मिर्च, अदरक,लहसुन और प्याज का पेस्ट भी दे सकते हैं, इससे स्वाद बढ़ जाता है. थोड़ी देर तक इसे पकने दें और फिर छौंकी हुई चीजों में दाल डाल दें. थोड़ा मसाला दें और पकने दें. आप चाहें तो कसूरी मेथी भी डाल सकते हैं. थोड़ी देर बाद गैस बंद कर दें और खाने के लिए तैयार हो जाएं 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement