Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Thickness: ठंड में पानी की कमी से खून होता है गाढ़ा, स्लो ब्लड सर्कुलेशन और नसों के सिकुड़ने से आता है हार्ट अटैक-स्ट्रोक

Blood Thickening Danger: ठंड में पानी की जगह चाय-कॉफी पी रहें तो समझ लें आपकी नसें सिकुड़ रही होंगी और ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो रहा होगा.

Latest News
Blood Thickness: ठंड में पानी की कमी से खून होता है गाढ़ा, स्लो ब्लड सर्कुलेशन और नसों के सिकुड़ने से आता है हार्ट अटैक-स्ट्रोक

Blood Thickness: ठंड में पानी की कमी से खून होता है गाढ़ा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ठंड में पानी कम पीना और उसकी जगह बार-बार चाय या कॉफी पीने की आदत आपकी नसों की सिकुड़न और खराब ब्लड सर्कुलेशन का कारण ही नहीं बनेगी, बल्कि आपके हार्ट अटैक या स्ट्रोक आने का जोखिम भी बढ़ेगा, अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी और ब्लड शुगर के मरीज हैं तो आपके लिए ये खतरा दोगुना होगा. 

ठंड में भी डिहाइड्रेशन होता है और इसका पता आसानी से नहीं चलता है. अगर आप ये सोचते हैं कि ठंड में कम पानी पीने से भी काम चल जाएगा तो बता दें कि ये सोच जानलेवा है. ठंड में डिहाइड्रेशन उतना ही खतरना है जितना गर्मी में होता है. शरीर को पानी की जरूरत ठंड या गर्मी में बराबर होती है. 

Blood Sugar Risk: डायबिटीज में भूखे रहने से आता है कार्डिएक अरेस्ट, शुगर हो 300 पार तो तुरंत पहुंचे हॉस्पिटल

पानी की कमी कैसे बनती है हार्ट अटैक, स्ट्रोक और लकवे का कारण (Lack of water causes heart attack, stroke and paralysis)
पानी की कमी से खून गाढ़ा होने लगता है और खून के गाढ़े होेने से रक्त में थक्के बनने की संभावना बढ़ जाती है. इतना ही नहीं, खून जब गाढ़ा होता है तो ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है. डिहाइड्रेशन से नसें भी सिकुड़ जाती हैं. ऐसे में जब ब्लड गाढ़ा हो गया हो और नसें सिकुड़ गई हों तो हार्ट पर प्रेशर पड़ना तय है. हाई बीपी और हाई कोलेस्ट्रॉल में यह समस्या तुरंत हार्ट अटैक या स्ट्रोक के कारण लकवे की वजह बन जाती है. 

जानिए पानी की कमी से ठंड में और क्या हो सकता है (Know what happens in cold due to lack of water)
हाथ-पैर में दर्द, कान में दर्द, ठंड लगना, सर्दी के कारण पेट दर्द भी पानी की कमी से हो सकता है. पानी की कमी जैसे गर्मियों में लू से बचाती है वैसे ही सर्दी में आपको ठंड लगने से बचाती है. याद रखें पेट में पानी रहने से आपके शरीर का तापमान बाहर के तापमान के अनुसार अपने को आसानी से ढाल लेता है. वहीं पानी की कमी से लो बीपी, चक्कर आने जैसी समस्या भी हो सकती है.  

Blood Thinner Remedy: सर्दियों में खून में थक्के बनने से रोक देंगी ये 5 चीजें, नसों में जमी वसा भी पिघलने लगेगी 

पानी पीने से होता है खून पतला, नहीं होती आक्सीजन की कमी
लोग ठंड के मौसम में पानी पीना बंद कर देते हैं और यहीं से सारी समस्याएं शुरू होती हैं. ठंड के मौसम में खून जल्दी गाढ़ा हो जाता है और पानी की कमी से आसानी से पतला नहीं होता है. खून गाढ़ा होने के से हार्ट, फेफड़े, गुर्दे और मस्तिष्क तक ब्लड आसानी से नहीं पहुंच पाता है. ब्लड शरीर के अंगों तक आक्सीजन पहुंचाता और जब ये गाढ़ा होता है तो आक्सीजन की कमी से हार्ट अटैक, पैरालिसिस की समस्या बढ़ जाती है. ठंड के दिनों में भी अगर रोज गुनगुना पानी पीने से खून पतला होता है और शरीर में बेहतर ब्लड सर्कुलेशन इन समस्याओं के खतरे को कम करता है. 

Blood Fat Reduce: ब्लड में जमी वसा के पिघलाकर सिकुड़ी नसों को खोल देगा अदरक का रस

इन बातों का रखें ध्यान: (Keep This Thing In Mind) 

  • ठंड में रोजाना करीब डेढ़ लीटर पानी नार्मल या गर्म पानी पिएं.
  • ठंड में चाय-काफी ज्यादा पी रहे तो पानी की मात्रा और बढ़ा दें, क्योंकि कैफीन से पानी की कमी और होती है.
  • ठंड में शराब आदि बिलकुल न पीएं क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन का खतरा ज्यादा होता है. 
  • पानी की जगह आप जूस भी पी सकते हैं लेकिन कोशिश करें कि ये जूस नेचुरल और विटामिन सी से भरा हो. 
  • डायबिटीज हो तो जूस लेने से बचें. इसकी जगह नींबू पानी पीएं, 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement