Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खाली पेट नींबू पानी फायदे की जगह कर सकता है नुकसान, स्किन से लेकर किडनी को करता है प्रभावित

आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं. इसे मु​क्ति पाने के लिए बहुत से लोग कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. मोटापे को कम करने के लिए सुबह उठते ही नींबू पानी ​पीते हैं. अगर आप भी यही करते हैं तो इसके नुकसान भी जान लें.

Latest News
खाली पेट नींबू पानी फायदे की जगह कर सकता है नुकसान, स्किन से लेकर किडनी को करता है प्रभावित
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बहुत से लोग बढ़ते पेट और मोटापे को कम करने के लिए सुबह उठते ही नींबू पानी पीते हैं. माना जाता है कि यह पेट को सही रखने के साथ ही शरीर पर जमा चर्बी को बाहर कर देगी. यह बात एक से दूसरे तक पहुंचने पर कुछ लोग इस पानी को पीने की शुरुआत तो कर देते हैं, लेकिन डॉक्टरी रूप से यह कितना सही है और कितना गलत है. इसकी जरा भी जांच नहीं करते. यही वजह है कि फायदे के लिए किया जाने वाला नींबू पानी का सेवन लंबी अवधी तक पीने पर नुकसान देने लगता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, नींबू एसिडिक है. इसमें विटामिन सी के साथ ही साइट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके लंबे समय तक इस्तेमाल शरीर में मौजूद दूसरे खनिज तत्वों को बढ़ा और घटा देता है.  इसे शरीर की हड्डियों से लेकर किडनी तक प्रभावित होती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए लंबे समय तक खाली पेट नींबू पानी पीने से बचना चाहिए.

अगर आप भी लंबे समय से सुबह उठते ही खाली पेट नींबू पानी पी लेते हैं तो इसके नुकसान जरूर जान लें. यह आपके पेट, पीएच लेवल, किडनी से लेकर स्किन और हड्डियों तक को प्रभावित करता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए नींबू पानी का सेवन डॉक्टरी की सलाह और शारीरिक जांच कराने के बाद ही करना चाहिए. अगर आप इसका सेवन कर भी रहे हैं तो एक बार इसकी जांच अब करा सकते हैं. 

मच्छरों के लार्वा को खा जाती है ये मछली, डेंगू और मलेरिया के खिलाफ लड़ाई में जानिए इसका रोल

हड्डियों को करता है कमजोर

हर दिन नींबू पानी पीने से हड्डियां कमजोर और खोखली हो जाती हैं. इसकी वजह नींबू का एसिड से भरपूर होता है. इसका ज्यादा सेवन हड्डियों को प्रभावित करता है. यह हड्डियों में जमा कैल्शियम का क्षरण करता है. यह इसे पेशाब के रास्ते बाहर कर देता है. इसकी वजह से हड्डियां धीरे धीरे कमजोर पड़ने लगती हैं. बढ़ती उम्र के साथ यह हड्डियों के जल्दी से टूटने और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या भी हो सकती है. 

दांतों में हो सकती हैं ये दिक्कते

बहुत ज्यादा मात्रा में नींबू पानी का सेवन पेट के साथ ही दांतों के लिए भी नुकसान दायक होता है. यह साइट्रिक फूड्स में से एक है. इसका खट्टापन दांतों को कमजोर करने के साथ ही झनझनाहट पैदा कर सकता है. इसकी वजह से दांतों में सड़न भी हो सकती है. अगर आप दांतों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज ही नींबू पान का सेवन बंद कर दें. या फिर इसका सेवन कम कर दें. 

बेगुण नहीं बड़े काम का है बैंगन, कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज से लेकर इन 5 बीमारियों को करता है कंट्रोल

पीएच लेवल को बिगाड़ देता है नींबू पानी

नींबू विटामिन सी से भरपूर होने के साथ ही एसिडिक होता है. इसका बहुत ज्यादा सेवन पेट के पीएच को बिगाड़ देता है. यह गैस, एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है. हर दिन नींबू पानी का सेवन पेट में दर्द, सीने में जलन, मतली और उल्टी जैसी परेशानियां पैदा करता है. नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड पेट और आंतों में जमकर अल्सर की समस्या पैदा कर सकते हैं. 

किडनी को पहुंचाता है नुकसान

अगर आप किडनी से क्रोनिक बीमारियों से परेशान हैं. इसके अलावा किडनी की कोई दूसरी दिक्कत है तो ऐसी स्थिति में नींबू पानी का ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. यह आपकी किडनी को धीरे धीरे नुकसान पहुंचाता है, जो एक लंबे समय के बाद सामने आते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए नींबू पानी का लंबे समय से सेवन कर रहे हैं तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. 

Diabetes Patient Diet: डायबिटीज मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये 3 दालें, हाई ब्लड शुगर खुद हो जाएगा कंट्रोल

ड्राई हो सकती है आपकी स्किन

अगर आप नियमित रूप से बहुत सुबह उठते ही नींबू पानी का सेवन कर रहे हैं तो इसे तत्काल बंद कर दें. यह आपकी स्किन को प्रभावित करता हैं. बहुत ज्यादा नींबू पानी स्किन को ड्राई कर सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement