Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Side Effects of Dal: इन 3 बीमारियों में जहर के समान है दाल खाना, जा सकती है जान भी

प्रोटीन का रिच सोर्स दाल सभी के लिए हेल्दी नहीं है, 3 बीमारियों में इसे खाना आपकी जान पर भी जोखिम पैदा कर सकता है.

Latest News
Side Effects of Dal: इन 3 बीमारियों में जहर के समान है दाल खाना, जा सकती है जान भी

Side Effects Of Dal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः दाल-रोटी खाओ प्रभु के गुण गाओ वाला गाना सेहत के लिहाज से बेस्ट है लेकिन कुछ बीमारियों में ये फिट नहीं होता है. दाल इंडिया डाइट का अहम हिस्सा है. फोलिक एसिड, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर दाल कुछ बीमारियों को और बढ़ा देती है.

रात में इन 4 चीजों को खाते ही बढ़ेगा यूरिक एसिड, नहीं सहा जाएगा आर्थराइटिस पेन 

दाल डायबिटीज और हाई बीपी जैसी कई पुरानी बीमारियों को नियंत्रित करती है लेकिन किन बीमारियों में ये खतरनाक है ये जानने से पहले ये जान लें कि आखिर किस कारण से ये खतरनाक होती है. असल में इसमें हाई प्रोटीन होने के कारण ही ये कुछ बीमारियों इसे खाना मना होता है, आइए जानते हैं किन बीमारियों के मरीजों को दाल का सेवन नहीं करना चाहिए.

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए यह दाल जहर है
यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला एक टॉक्सिन है, जो प्यूरीन डाइट के सेवन से तेजी से बनता है. जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई होता है और अगर वे तुवर दाल का सेवन करते हैं तो उनकी परेशानी बढ़ सकती है. हाई यूरिक एसिड से किडनी से लेकर हार्ट तक को नुकसान होता है.

बढ़ गया है यूरिक एसिड तो डाइट में शामिल करें ये 4 फल, खत्म हो जाएगा जोड़ों का दर्द

गुर्दे की बीमारी में तुवर की दाल खाने से परहेज करें
जिन लोगों को किडनी की समस्या है उन्हें इस दाल से परहेज करना चाहिए. तुवर की दाल में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो किडनी की समस्या को बढ़ाता है. इस दाल का सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है. दालों के अधिक सेवन से किडनी को शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. हाई प्रटीन डाइट किडनी में सख्त मना है और इसे खाने से किडनी फेल भी हो सकती है.

अगर आपको एलर्जी है तो तुवर की दाल ना खाएं
कई बार इस दाल का सेवन करने के बाद कुछ लोगों को एलर्जी की शिकायत हो जाती है. रात को तुवर की दाल खाने से पाचन क्रिया खराब हो जाती है और ठंड आसानी से नहीं पचती है. अगर आपको एलर्जी है तो आपको तुवर की दाल नहीं खानी चाहिए. अगर आपको तुवर दाल खाने के बाद किसी तरह की एलर्जी है तो इसका सेवन ना करें. 

किडनी की फिल्टर क्षमता को बढ़ा देंगी ये 2 जड़ी-बूटियां, नहीं पड़ेगी डायलिसिस की जरूरत

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement