Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Level रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें Low Glycemic Index वाले ये 5 फल

Fruits For Diabetes: अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन फलों को शामिल कर सकते हैं.

Latest News
Blood Sugar Level रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें Low Glycemic Index वाले ये 5 फल

Blood Sugar Level रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज मरीजों के लिए शुगर लेवल कंट्रोल में रखना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं है. यह एक ऐसी गंभीर समस्या है जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है, इसे केवल जीवनशैली और खानपान में सुधार कर कंट्रोल में रखा जा सकता है. डायबिटीज (Diabetes) मरीजों के लिए अपनी डाइट (Fruits For Diabetes) में शुगर कंट्रोल में रखने के लिए Low Glycemic Index (GI) फ्रूटस को शामिल करना बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर लेवल (Blood Sugar) को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन फलों को शामिल कर सकते हैं. इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा... 

चेरी (Cherry)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार विटामिन- सी,पोटेशियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चेरी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स मात्र 20 होता है और यह ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है. इतना ही नहीं इससे अन्य कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है.


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


सेब (Apple)

इसके अलावा कैल्शियम, विटामिन और अन्य कई पोषक तत्वों से भरपूर सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 39 है और इसके सेवन से ब्लड में शुगर की मात्रा तो मेंटेन रहती ही है. साथ ही, इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत को कई फायदे पहुचाते हैं.  

केला (Banana)

वहीं केला का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 51 होता है जो ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है. इतना ही नहीं यह पोटैशियम, मैग्निशियम, फाइबर, विटामिन-ए और विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने और कैंसर और अस्थमा को रोकने में मददगार हो सकता है. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


खरबूजा (Watermelon)

विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन बी1, बी3, बी6, पोटेशियम और मैग्निशियम से भरपूर खरबूजे का GI 54 है और यह ब्लड में शुगर को मेंटेन रखने में आपकी मदद कर सकता है.  यह अन्य रोगों से बचाव के लिए भी फायदेमंद होता है.

अन्य फल (Low Glycemic Index Fruits)

वहीं अंगूर GI 53, संतरा GI 40, स्ट्रॉबेरी GI 40, आम GI 35, नाशपाती GI 38 जैसे फल भी कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल हैं और इनके सेवन से आप डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement