Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cough Treatment: खांस-खांस कर फेफड़े हो गए हैं छलनी, तो ये अचूक नुस्खा ही दिला सकता है आराम

लगातार खांसते-खांसते सीने मे सीनें और पेट की पसलियों में दर्द होने लगा है तो यहां बताए जा रहे देसी नुस्खे पुराने से पुराने कफ और खांसी को दूर कर देंगे

Latest News
Cough Treatment: खांस-खांस कर फेफड़े हो गए हैं छलनी, तो ये अचूक नुस्खा ही दिला सकता है आराम

Cough Natural Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लगातार खांसी से सिरदर्द, थकान, सीने में दर्द और कई दूसरी दिक्कते भी होने लगती हैं. खांसी पुरानी हो जाए तो सीने में भारीपन और पसलियों में भी खांसते हुए दर्द होने लगात है. ऐयहां कुछ घरेलू उपचार बता रहें जिसे आप ही नहीं, छोटे बच्चे भी स्वाद लेकर खाएंगे और सीने में जमा कफ ही और खांसी देखते ही देखते गायब हो जाएगी.

साथ ही कुछ टिप्स और ट्रिक्स भी खांसी को जड़ से खत्म करने का काम करेंगे. गले और वायुमार्ग को बलगम, जलन से सांस लेना भी मुश्किल होने लगता है. असल में खांसी का लंबे समय तक रहना कई कारणों से होता है, कई बार संक्रमण सही न होने से ये लंबा खिंच जाता है. धूल और पॉल्यूशन के कारण भी बार-बार खांसी आती है, क्योंकि ऊपरी वायुमार्ग अस्तर कोशिकाओं की सूज जाती है. कारण जो भी हो, आपकी खांसी को कम करने और राहत पाने के कुछ तरीके यहां दिए जा रहे हैं. इसे आजमा कर देंखे. तुरंत आराम मिलेगा.

Cold Cough Remedy: पुराने से पुराने खांसी-जुकाम को खत्म कर देगा ये नुस्खा, छाती में जमा कफ भी आएगा बाहर  

शहद
शहद गले में खराश के लिए एक प्रभावी उपाय है और कुछ ओवर-द-काउंटर खांसी की दवाओं की तुलना में अधिक सहायक हो सकता है. हर्बल चाय या गर्म पानी और नींबू के साथ 2 चम्मच तक शहद मिलाएं. बोटुलिज़्म के जोखिम के कारण 12 महीने से कम उम्र के शिशुओं को शहद नहीं देना चाहिए.

प्रोबायोटिक्स
प्रोबायोटिक्स छोटे जीव हैं जो आपकी आंत में अच्छे बैक्टीरिया को संतुलित करके आपको कई स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं. यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो संक्रमण से लड़ सकता है. अध्ययनों से पता चलता है कि प्रोबायोटिक्स लेने से ऊपरी श्वसन संक्रमण कम हो सकता है. प्रोबायोटिक्स सप्लीमेंट, दही में पाए जा सकते हैं. विभिन्न निर्माता अलग-अलग दैनिक खुराक का सुझाव दे सकते हैं. बस इसे ताजा लें और रूम टेंपरेचर पर होना चाहिए.

ब्रोमलेन
ब्रोमेलैन अनानास में पाया जाने वाला एक एंजाइम है जो खांसी को दबाने और साइनसाइटिस और एलर्जी-आधारित साइनस की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. अनानास का एक टुकड़ा खाएं या दिन में तीन बार 3.5 औंस ताजा अनानास का रस पियें. हालांकि, एमोक्सिसिलिन जैसे रक्त पतले या एंटीबायोटिक्स लेने वाले लोगों को ब्रोमेलैन से बचना चाहिए.

Mucus Remedy: गुड़ की ये गोली छाती में जमा पुराना बलगम भी कर देगी बाहर, ऐसे बनाएं ये आयुर्वेदिक औषधि

पुदीना
पुदीने की पत्तियों में हीलिंग गुण होते हैं और पुदीने का तेल सर्दी के लक्षणों को दूर करने और खांसी को शांत करने में मदद कर सकता है. आप पुदीने की चाय पी सकते हैं या वाष्प उपचार से पुदीने की भाप ले सकते हैं. स्टीम ट्रीटमेंट करने के लिए, उबले हुए पानी में पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की 7 या 8 बूंदें डालें, अपने सिर पर एक तौलिया लपेट लें और पानी के ऊपर गहरी सांस लें.

मार्शमैलो
मार्शमैलो (marshmallow) रूट एक ऐसा पौधा है जिसका इस्तेमाल सदियों से गले में खराश और खांसी के इलाज के लिए किया जाता रहा है. इसमें म्यूसिलेज होता है, जो गले को कोट करता है और इसका सुखदायक प्रभाव होता है. हाल ही के एक अध्ययन में पाया गया कि यह पौधा अपने जलनरोधी और एंटीऑक्सीडेटिव गुणों के कारण खांसी को कम कर सकता है. मार्शमैलो रूट चाय या कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है और गले में खराश के साथ खांसी के लिए मददगार हो सकता है. हालांकि, यह बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं है.

खांसी और कफ की आयुर्वेदिक दवा 
मुलैठी पाउडर 100 ग्राम, 10 ग्राम काली मिर्च, 10 ग्राम दालचीनी पाउडर, 10 से 12 लौंग, 10 ग्राम घिसा हुआ अदरक को गुड़ में पका लें. अब इसकी गोलिया बना लें और चूसते रहें. ये ऐसे औषधि है जो कफ भी बाहर लाएगी और खांसी भी खत्म कर देगी. आप चाहे तों इसे काढ़े के रूप में भी पी सकते हैं.

गले में दर्द और सूजन के लिए
गले में दर्द और सूजन का रामबाण उपाय है गर्म पानी में नमक डाल कर गरारा करना. साथ ही आप दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी और अदरक का काढ़ा पीते रहें. चाहें तो फिटकरी के पानी से भी गरारा कर सकते हैं. ये भी गले की सूजन से तुरंत आराम दिलाता है और किसी भी तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement