Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Diet Tips: नहीं बढ़ेगा कभी भी Blood Sugar अगर डाइट में शामिल कर लें ये 1 चीज, डायबिटीज रोगी ध्यान दें

डायबिटीज कंट्रोल के लिए बेस्ट डाइट की तलाश में हैं तो यहां बताई जा रही चीजें रोज खाने में शामिल करें और देखें कैसे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता हैं.

Latest News
Diabetes Diet Tips: नहीं बढ़ेगा कभी भी Blood Sugar अगर डाइट में शामिल कर लें ये 1 चीज, डायबिटीज रोगी ध्यान दें

Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डायबिटीज (Diabetes) एक लाइलाज बीमारी जरूर है लेकिन खानपान पर विशेष ध्यान रखकर और एक्सरसाइज की आदत से आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखकर हेल्दी लाइफ जी जा सकती है. वहीं जिनका वेट ज्यादा (Heavy Weight) है या प्री-डायबिटीज (Pre-Diabetes Risk)का खतरा है उन्हें भी अपनी डाइट में कुछ बदलाव जरूर करना चाहिए. तो चलिए आपको बताएं कि हाई ब्लड शुगर को नॉर्मल करने के लिए किस तरह का डाइट बेस्ट  (Best Diet For High Blood Sugar) होती है और आप मनचाही चीज भी कभी-कभी खाकर कैसे शुगर को अंडर कंट्रोल रख सकते हैं, 

अगर डायबिटीज के मरीजों रोज की अपनी डाइट में फाइबर रिच फूड लेना शुरू कर दें तो मोटापा, हाइपरटेंशन और दिल के रोगों का खतरा ही नहीं, उनकी शुगर बढ़ने से होने वाली सारी परेशानी ही दूर हो जाएगी. डायबिटीज एक मेटाबॉलिक रोग है, जो डाइट से सबसे ज्यादा प्रभावित होता है. 

Diabetes Tips: प्री-डायबिटीज को नजरअंदाज करने से किडनी हो सकती है खराब, ऐसे करें लाइफस्टाइल को मैनेज

हाई ब्लड शुगर के खतरे

इंसुलिन के ब्लड में एक्टिव न होने से की शुगर शरीर में बढ़ता है, इससे नसों से लेकर आंख, गुर्दे और शरीर के अन्य अंगों की कार्य क्षमता प्रभावित होने लगती है. डायबिटीज के लक्षणों में भूख में कमी, बढ़ी हुई प्यास, वजन घटना, जल्दी पेशाब आना, धुंधली दृष्टि, अत्यधिक थकान और घाव जो ठीक नहीं होते हैं आदि शामिल हैं. 

Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीज खाने से मिलते हैं ये 6 फायदे, सेहत से लेकर कई बीमारियों का है रामबाण इलाज 

CDC की रिपोर्ट क्या कहती है

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (CDC) की रिपोर्ट बताती है की ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए फाइबर से भरपूर चाजों का सेवन करना बेहद जरूरी है. फाइबर से भरी चीजें जब पेट में जाती हैं तो वह तुरंत पेट में टूट कर फ्रूक्टोज में बदल कर ब्लड में नहीं जाती हैं. इससे खाते ही डायबिटीज के मरीज के शुगर का स्तर बढ़ने का खतरा नहीं रहता है. जबकि अगर डाइट में फाइबर कम या न हो तो कुछ भी खाते ही ब्लड में तुरंत ग्लूकोज का स्तर हाई हो जाता है.

जानें क्यों कुछ भी खाते ही बढ़ता है शुगर

इसके पीछे की वजह भी जान लें कि डायबिटीज रोगी के साथ ऐसा क्यों होता है. असल में डायबिटीज रोगियों के खाने खाने के करीब 15 से 20 मिनट बाद इंसुलिन ब्लड में एक्टिवेट होता है. अगर शुगर का मरीज अपनी डाइट में रफेज नहीं लेता है तो उसका खाया हुआ तुरंत पेट में टूटकर ग्लूकोज में बदल जाता है और ब्लड में शुगर का स्तर हाई हो जाता है क्योंकि तब तब तक इंसुलिन एक्टिवेट नहीं होता है, जबकि एक सामान्य व्यक्ति में खाते ही इंसुलिन एक्टिवेट हो जाता है.

ऐसे पेट में ही शुगर को रोके रख सकते हैं

तो पेट में खाना जल्दी टूट कर शुगर या फ्रूक्टोज में न बदले इसके लिए रफेज यानी हाई फाइबर डाइट लेना होगा. फाइबर खाने को शुगर जल्दी नहीं जा पाता है और 10 से 15 मिनट में जब ये ब्लड में पहुंचता है तब तक इंसुलिन भी एक्टिवेट हो जाता है. इससे शुगर कंट्रोल रहता है,

डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है ये एक नट्स, दूध के साथ उबालने पर कई गुणा बढ़ जाते हैं फायदे

फाइबर क्या है

फाइबर एक स्वस्थ आहार का हिस्सा है और कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. यह डायबिटीज को रोकने और मैनेज करने में सहायक है. फाइबर पाचन सिस्ता को दुरुस्त रखने में भी सहायक है. फाइबर एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जो मुख्य रूप से फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और फलियों में पाया जाता है.

फाइबर के प्रकार
फाइबर दो प्रकार के होते हैं, घुलनशील और अघुलनशील. प्रत्येक के महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ हैं और शरीर में एक अलग भूमिका निभाता है. घुलनशील फाइबर पानी में घुल जाता है और आपके पेट में एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है, जिससे पाचन धीमा हो जाता है. यह आपके ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है. अघुलनशील फाइबर पानी में नहीं घुलता है और यह आपके पेट से गुजरता है. यह इंसुलिन संवेदनशीलता का समर्थन करता है और आपको नियमित रखने के लिए आपकी आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

फाइबर किन चीजों में पाया जाता है
नट्स, बेरीज, ओटमील, साबुत अनाज, ब्राउन राइस, क्विनोआ, पूरे गेहूं का पास्ता, पालक, ब्रोकोली, बीन्स या अन्य फलियां, दाल, मटर, सेब, नाशपाती, केला, गाजर, बादाम, सूरजमुखी के बीज और पिस्ता आदि फाइबर के मुख्य स्रोत हैं. आप अपने खाने में इन चीजों को शामिल करके डायबीटीज को कंट्रोल रख सकते हैं.

Diabetes का मुंह की सेहत पर पड़ता है बुरा असर, दांतों-मसूड़ों में होती है तकलीफ, ऐसे रखें ओरल हेल्थ का ख्याल

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement