Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hip Fracture: आने वाले 18 सालों में दोगुने लोग होंगे इसके शिकार, पुरुषों के कूल्हे टूटेंगे ज्यादा

Hip Fracture : एक्सपर्ट के मुताबिक कूल्हे के फ्रैक्चर के बाद फुल रिकवरी के लिए तीन से छह महीने तक का बेडरेस्ट बेहद जरूरी है.

Latest News
 Hip Fracture: आने वाले 18 सालों में दोगुने लोग होंगे इसके शिकार, पुरुषों के कूल्हे टूटेंगे ज्यादा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : टूटे हुए कूल्हे (Hip Fracture) का दर्द बयान करना मुश्किल होता है. घबराने वाली खबर यह है कि ऑस्टियोपोरोटिक हिप फ्रैक्चर इन दिनों वैश्विक समस्या बन गई है और इतना ही नहीं, आने वाले दो दशकों में इसके शिकार लगभग दोगुने लोग होंगे. दरअसल हांग - कांग विश्वविद्यालय के एक्सपर्ट ने ऑस्टियोपोरोटिक हिप फ्रैक्चर पर नई स्टडी की है. उनके अनुसार ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर के सबसे अधिक शिकार 85 साल से उम्र के लोग बनते हैं.  फ्रैक्चर जैसी समस्याओं से वे ही सबसे अधिक पीड़ित होते हैं, जिसपर रोक लगाने  सबसे अधिक है जिसको और ज़्यादा अध्ययन  और रोकथाम की आवश्यकता है. 


 क्या कहती है स्टडी? 
अमेरिकन सोसायटी ऑफ़ बोन एंड मिनरल रिसर्च ने हाल में टेक्सस के ऑस्टिन में एक सेमिनार प्रस्तुत किया. इसे यूनिवर्सिटी ऑफ़ हांगकांग के असोसिएट प्रोफेसर चिंग लुंग चेउंग के नेतृत्व में पूरा किया गया. इस स्टडी में 19 देशों के 50 और उससे अधिक उम्र के मरीज़ों का सैंपल लिया गया. ये सभी हिप फ्रैक्चर (Hip Fracture) से पीड़ित थे. इस स्टडी में कुछ सनसनीखेज आंकड़े सामने निकल कर आए. गौरतलब है कि यूनाइटेड नेशन के एक अनुमान के मुताबिक 2050 तक पुरुषों का जीवन काल औसतन 75 साल की सीमा को पार कर जाएगा. 


डॉ. चेउंग के अनुसार, “पुरुषों में ऑस्टियोपोरोसिस का लंबे समय से निदान और उपचार नहीं किया गया है. हमारे अध्ययन से यह भी पता चला है कि हिप फ्रैक्चर से पीड़ित होने के बाद पुरुषों में महिलाओं की तुलना में ऑस्टियोपोरोसिस विरोधी दवाएं लेने की संभावना 30% से 67% कम होती है.  इसलिए पुरुषों के हिप फ्रैक्चर की रोकथाम और उपचार पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए.” 

Body Smell Signs Diabetes: शरीर की ये 3 तरह की बदबू से पहचानें आपको डायबिटीज है या नहीं


Hip Fracture: ऐसे रखें ध्यान 
विशेषज्ञों के अनुसार अगर किसी के कूल्हे का फ्रैक्चर हुआ है तो इसके बाद फुल रिकवरी के लिए तीन से छह महीने तक का बेडरेस्ट बेहद जरूरी है. इससे हड्डी के ठीक होने की सम्भावना बढ़ जाएगी, अन्यथा यह शरीर को विकृत कर सकता है और पैर छोटे हो सकते हैं. बुजुर्गों में यह चलने की दिक्कत भी पैदा कर सकता है. इस खातिर ज़रूरी है कि ट्रीटमेंट गैप को कम किया जाए और फ्रैक्चर के बाद विशेष ध्यान रखा जाए. 

NEML 2022: जल्द सस्ती हो सकती हैं दवाएं, मेडिसिन की नई लिस्ट में कैंसर का इलाज शामिल

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement