Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fruits For Men:पुरुषों में हार्ट फेल से लेकर स्ट्रोक तक के खतरे को दूर कर देंगे ये 5 फल, बढ़ती उम्र में भी रहेंगे जवान

पुरुषों को व्यस्तता भरे जीवन में अपने स्वास्थ्य को सही रखने के लिए डाइट में 5 फलों को शामिल करना चाहिए. इन फलों के शामिल करने से वह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक, नसों में ब्लॉकेज जैसी गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं. 

Fruits For Men:पुरुषों में हार्ट फेल से ल��ेकर स्ट्रोक तक के खतरे को दूर कर देंगे ये 5 फल, बढ़ती उम्र में भी रहेंगे जवान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (These Fruits Men's Include Diet For Boosting Power) आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी काम और स्ट्रेस के बीच ज्यादातर पुरुष अपने स्वास्थ्य का बिल्कुल ध्यान नहीं रख पाते. इसकी वजह से कम उम्र में ही उन्हें कई गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं. इनमें हाई ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट अटैक, स्ट्रोक और यौन समस्याएं भी शामिल है. वहीं हाई ब्लड प्रेशर पैनिक करने की एक बड़ी वजह होता है. 

Uric Acid Reduce: गर्मियां शुरू होते ही डाइट में शामिल कर लें ये 6 सब्जियां, खून से छानकर बाहर कर देंगी यूरिक एसिड

ऐसे में ​भाग दौड़ के ​बीच सिर्फ इन पांच फलों का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता  है. इनके नियमित सेवन से पुरुषों में ताकत बढ़ने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. साथ ही शरीर की नसें मजबूत होती है. इसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी टल जाता है. आइए जानते हैं कौन से पांच फ्रूट्स पुरुषों को डाइट में शामिल करने चाहिए. 

अनार जरूर खाएं 

अंदर में पॉलीफेनोल, नाइट्रेट और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यह ब्लड फ्लो को बढ़ाता है. इसके साथ ही मसल टिश्यू को हेल्दी रखता है. कई रिसर्च में सामने आ हो चुका है. वर्क आउट करने से आधा घंटे पहले अनार का जूस पीना बेहद फायदेमंद होता है. इसे नसें रिलैक्स और मजबूत होती हैं. 

Diabetes Remedy: डायबिटीज के मरीज हरी और लाल सब्जी का बनाएं ये खास जूस, खून से सोख लेगा शुगर, मात्र 5 दिनों में दिखेगा असर 

खट्टे फल बीपी को रखते हैं सही

खट्टे फल विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवेनोइड्स से भरपूर होते हैं. ये नसों की इंफ्लामेशन घटाकर ब्लड फ्लो को बढ़ा देते हैं. खट्टे फलों में शामिल संतरा, किन्नू, चकोतरा खाने से ब्लड प्रेशर भी सं​तुलित रहता है. हर दिन इन फलों का सेवन बेहद लाभकारी होता है. 

चुकंदर है फायदेमंद

अनार की तरह ही चुकंदर भी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा हुआ है. इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड होता है. यह नसों को रिलैक्स कर देता है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. इसके सही फ्लो से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा टल जाता है. 

White Hair Remedy:सफेद बालों से हो रहे हैं शर्मिंदा तो सप्ताह में सिर्फ एक बार करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल, काले हो जाएंगे बाल

तरबूज और अंगूर

तरबूज और अंगूर बेहद रसदार फलों में से एक है. गर्मियों के मौसमी फलों में शामिल तरबूज में मौजूद पोषक तत्व नसों में जमा गंदगी को बाहर कर ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करता है. साथ ही अंगूर में प्लेटलेट्स को बढ़ाने वाले गुण होते हैं. ये नसों में क्लॉट जमा नहीं हो देते हैं साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement