Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Migraine Best Remedy: माइग्रेन अटैक आते ही करें ये 6 काम, सिर का दर्द तुरंद होगा रफूचक्कर

सिर में हल्का सा दर्द भी कई बार आपके डेली रूटीन को खराब कर देता है. अगर आप माइग्रेन पेशेंट हैं तो आपके लिए ये दर्द न केवल शारीरिक कष्ट देता है बल्कि ये डिप्रेशन तक का कारण बन जाता है.

Latest News
Migraine Best Remedy: माइग्रेन अटैक आते ही करें ये 6 काम, सिर का दर्द तुरंद होगा रफूचक्कर

Migraine best remedy 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सिर में किसी एक तरफ दर्द होना और इस दर्द का 3 से 7 दिन तक रहना ही माइग्रेन का पहला लक्षण है. हालांकि माइग्रेन में कई तरह के और भी लक्षण होते हैं. किसी को उल्टी खूब आती है तो किसी का जी मिचलाता है, लाइट के प्रति सेसिटिविटी के साथ ही शोर भी बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है. 

माइग्रेन होने की भी कई वजहें होती हैं. किसी को एसिडीटी के कारण तो किसी को तेज शोर-रौशनी या तनाव के कारण ये दर्द उभरता है. कारण चाहे जो भी हो ये दर्द बेहद भयानक होता है. हालांकि इस दर्द को होने के संकेत कुछ घंटे पहले से मिलने लगते हैं. अटैक के पहले संकेत मिलते ही अगर आप कुछ काम कर लें तो आपका दर्द न केवल बढ़ने पाएगा बल्कि ये ठीक भी हो सकता है.

माइग्रेन होने पर तुरंत क्या करें

1-माइग्रेन शुरू होने का अंदेशा मिलते ही सबसे पहले हर काम छोड़ कर एक अंधेरे कमरे में लेट जाएं. कोशिश करें कि कमरे का तापमान आपके अनुकूल हो. गर्मी में एसी या कूलर में लेटें.

2-नींबू पानी बना लें और इसे थोड़ा-थोड़ा कर पीते रहें, पानी की कमी से भी आपको सिर में दर्द हो सकता है. इससे सूजी नसें भी सही होंगी.

3-इसके बाद लेवेंडर या लेमनग्रस एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे तकिए पर लगा दें और इसी तेल से अपने सिर की मसाज कराएं. मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और सिर का दर्द तेजी से कम होगा.

4-कंधे की मसाज जरूर करें. अगर गैस हो रही हो या सिर में फटन हो रही हो तो कंधे से लेकर गर्दन तक की मसाज कराएं.

5-खाने में कोशिश करें कि आप  लिक्विड चीज ज्यादा लें. जैसे मूंग दाल का सूप या दलिया. तेल-मिर्च-मसाला या गर्म दूध बिलकुल न लें.

6-दर्द की दवा ले सकते हैं या नाक में घी या सरसों का तेल डाल लें. ये उपाय आपके माइग्रेन के दर्द को दूर करेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement